Home देश & राज्य उत्तराखंड Char Dham Yatra 2023: यात्रा के लिए अब तक हुए...

Char Dham Yatra 2023: यात्रा के लिए अब तक हुए रिकॉर्ड तोड़ रजिस्ट्रेशन, जानें कब खुलेंगे बाबा केदार, बद्रीविशाल, गंगोत्री और यमुनोत्री के पावन द्वार 

0

Char Dham Yatra 2023: 22 अप्रैल से शुरू होने वाली उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। कल सोमवार को राज्य के पर्यटन विकास परिषद ने अब तक हुए रजिस्ट्रेशन के आंकड़ों को साझा करते हुए बताया कि अब तक इस यात्रा के लिए रिकॉर्ड 2.5 लाख से भी अधिक श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

रिकॉर्ड संख्या में हुए इस बार रजिस्ट्रेशन

राज्य की धामी सरकार उत्तराखंड की इस विश्व प्रसिद्ध तीर्थ यात्रा के लिए काफी गंभीर प्रयास कर सुविधाजनक बना रही है। इसके लिए उसने पिछली सभी कमियों को दूर करते हुए कई नई व्यवस्थाओं को जोड़ा है ताकि श्रद्धालु सुरक्षित सुगम यात्रा कर सकें। इसीलिए पिछले दिनों यात्रा तैयारियों का खुद जायजा लेने आए सीएम धामी ने कहा था कि श्रद्धालुओं की संख्या में इस बार और बढ़ने की संभावनाओं के चलते राज्य सरकार ने अतिरिक्त तैयारियां की हैं। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने रजिस्ट्रेशन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जहां बद्रीनाथ धाम के लिए 1.14 लाख श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं, वहीं केदारनाथ धाम के लिए 1.39 लाख श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: UKPSC JE 2021: एक और भर्ती निरस्त, 3853 अभ्यर्थियों का चयन अधर में, जानें कब होगा फिर एग्जाम

यात्रा की चल रही युद्धस्तर पर तैयारी

आपको बता दें बदरीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम अत्यधिक हिमालयी ऊंचाई पर हैं। यह सभी चारों धाम के मंदिर साल के सिर्फ छः महीने ही खुलते हैं। जिनका समय अप्रैल-मई से अक्टूबर-नवंबर महीने तक सर्दियों की शुरुआत में कपाट बंद होता है। इन्हीं मौसमी दुश्वारियों के चलते यूटीडीसी ने यात्रा के लिए टोकन व्यवस्था को लागू किया है ताकि यात्रियों का पूरा डाटा रखा जा सके। बीते शनिवार को रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा यात्रा तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केदारनाथ के पैदल रास्तों और मंदिर धाम के आसपास से बर्फ हटाने का काम युद्धस्तर पर जारी है।

जानें कब खुलेंगे चारों धामों के कपाट

यूटीडीसी ने कपाट खुलने की तारीखों का खुलासा करते हुए कहा कि सबसे पहले गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाटों को 22 अप्रैल 2023 को खोल दिए जाएंगे। उसके बाद केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल2 2023 को खोले जाएंगे। सबसे अंत में बद्रीविशाल धाम के कपाट 27 अप्रैल 2023 को खोल दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Punjab News: IPS अधिकारी संग शादी रचाएंगे पंजाब के शिक्षामंत्री बैंस, जानें कौन हैं ज्योति

Exit mobile version