Home देश & राज्य उत्तराखंड Dehradun News: नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए ये होंगी खास सुविधाएं,...

Dehradun News: नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए ये होंगी खास सुविधाएं, जाने इसकी पूरी रिपोर्ट

0
Dehradun News
Dehradun News

Dehradun News: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने देहरादून एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने इस सौगात को देकर उत्तराखंड की जनता को नए साल का बड़ा तोहफा दिया है।

दअरसल, इसका उद्घाटन समारोह एम. सिंधिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया है। इस दौरान उन्होंने बताया कि इस न्यू टर्मिनल से यात्रा करने वाले यात्रियों को विरासत से विकास तक की यात्रा देखने को मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि इस नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए क्या सुविधा होगी।

Dehradun News नए टर्मिनल में क्या सुविधा ?

एम. सिंधिया ने इस न्यू टर्मिनल को लेकर खास जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने सुविधा को लेकर कहा कि देहरादून एयरपोर्ट पर संवृद्धि के साथ संस्कृति को भी दर्शाने की कोशिश की है।

Dehradun News पिलर्स पर बौद्ध धर्म के प्रार्थना पहिए

जिसमें उन्होंने बताया कि टर्मिनल के बाहर के पिलर्स पर बौद्ध धर्म के प्रार्थना पहिए लगाए गए हैं। हमारे जीवन में प्रेरणा देने वाली बौद्ध धर्म की तमाम बातों को एयपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में शामिल किया गया है।

Dehradun News खंभों को दिया ब्रह्म कमल का रूप

टर्मिनल के भीतर जो खंभे लगाए गए हैं उनको राज्य के ब्रह्म कमल का स्वरूप दिया गय है। साथ ही टर्मिनल के निर्माण में राज्य की संस्कृति को दर्शाने की कोशिश भी की गई है। इन खंभो को शांति का प्रतीक रंग, यानि सफेद रंग से कलर किया है। यह वातावरण को शांत बनाएगा।

Dehradun News नए टर्मिनल के एयपोर्ट की खासियत

एएआई यानि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, इस टर्मिनल के आने के बाद देहरादून एयरपोर्ट का एरिया करीब 42,776 वर्गमीटर हो गया है। इसकी बिल्डिंग में 48 चेक इन काउंटर, 4 कन्वेयर बेल्ट, 12 बैगेज एक्स रे मशीन की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर करीब 500 कार की पार्किंग भी संभव होगी।

बता दें कि, नए टर्मिनल में आने के बाद इस एयरपोर्ट से सालाना 47 लाख यात्रियों का आवागमन हो सकेगा। इसके अलावा पीक आवर्स के दौरान करीब 3240 यात्रि आवागम कर सकेंगे।

Dehradun News यात्रियों के खाने-पीने के ये होंगे इंतजाम

इस टर्मिनल के एयरपोर्ट के फेज टू की पहली मंजिल पर आलीशान रेस्टोरेंट बनाया गया है। इसमें यात्रियों के साथ ही आमजन भी चाय, कॉफी, नाश्ता कर सकते हैं। इसके अलावा फेज टू के अंदर दो फव्वारे भी बनाए गए हैं। जिसमें यह और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version