IRCTC Helicopter Service: IRCTC जल्द ही केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए एक खास सुविधा लेकर आ रही है। आईआरसीटीसी हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं को केदारनाथ धाम के दर्शन कराएगी। गौर हो कि 25 अप्रैल से केदारनाथ धाम का कपाट खुल जाएगा। अगर आप हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम का दर्शन करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अगर श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम का दर्शन करना चाहते हैं तो उनको ऑनलाइन बुकिंग करना होगा। वे IRCTC की वेवसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

1 अप्रैल से बुकिंग शुरू होने की संभावना

Times of India की रिपोर्ट की मानें तो अभी इस सुविधा का ट्रायल किया जा रहा है। उनका कहना है कि यह ट्रायल 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए 1 अप्रैल से बुकिंग शुरू होने की संभावना है। बता दें, DGCA की ओर से हेलीकॉप्टर श्रद्धालुओं के लिए फरवरी महीने में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

5 साल के लिए समझौता (IRCTC Helicopter Service)

इस नोटिफिकेशन में यात्रियों की सुरक्षा और दर्शन को लेकर कुछ गाइडलाइन जारी किया गया था। इस गाइडलाइन में दर्शन को लेकर विस्तार से बताया गया था। बता दें, IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथॉरिटी (Uttarakhand Civil Aviation Development Authority) के साथ 5 साल के लिए एक समझौता किया है।

ये भी पढ़ें: Char Dham Yatra 2023: चारधाम यात्रा मार्गों पर लगेंगे 50 हेल्थ एटीएम, 15 मिनट में मिल जाएगी जांच रिपोर्ट

IRCTC हेलीयात्रा से बुक करवा सकते हैं टिकट

इस समझौते के तहत केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को 5 साल तक हेलीकॉप्टर की सुविधा दी जाएगी। अगर आपको भी हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम का दर्शन करना है तो आप IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करवा सकते हैं। अधिकारिक रिपोर्ट की मानें तो साल 2023 के लिए आप IRCTC हेलीयात्रा की वेबसाइट से टिकट बुक करवा सकते हैं।

इन चीजों का रखना होगा ध्यान

वहीं, टिकट बुक करवाने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। अगर आप हेलीकॉप्टर से केदारनाथ की यात्रा करना चाहते हैं तो टिकट बुक करवाने से पहले उत्तराखंड टूरिज्म बोर्ड के पास रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आप मोबाइल ऐप या फिर वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। साथ ही अगर आप Whatsapp पर रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो ये सुविधा भी है। आप 8394833833 नंबर पर एसएमएस भेजकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Share.