Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Weather News: मार्च की तपिश से मिलेगी राहत, इन राज्यों के लिए...

Weather News: मार्च की तपिश से मिलेगी राहत, इन राज्यों के लिए मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

0
Weather News

Weather News: आधा मार्च निकलने के साथ ही भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी का कहर दिखना शुरू हो गया है। वहीं, देश के ज्यादातर इलाकों में 33 से 35 डिग्री के आसपास पारा बना हुआ है। ऐसे में इस गर्मी से जल्द ही राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों के लिए मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

IMD ने जारी किया मूसलाधार बारिश का अनुमान

आईएमडी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों- अरूणाचल प्रदेश, असाम मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई गई है। इसके साथ ही सिकिक्म और बिहार में भी तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश अपना तेज प्रभाव दिखा सकती है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में आने वाले तीन से चार दिन अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। आईएमडी ने जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली-एनसीआर के लिए अगले कुछ दिनों तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि अफगानिस्तान से राजस्थान आते हुए पश्चिमी विषोभ के चलते तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।

राजस्थान के इन इलाकों में होगी बारिश

वहीं, राजस्थान के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर में हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं, राजस्थान में मौसम का हाल 19 मार्च तक ऐसा ही रहने वाला है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के लिए आईएमडी ने हल्की बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान लगाया है। वहीं, पश्चिमी यूपी में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्व अनुमान जताया गया है। इस दौरान पूरे यूपी के अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की कमी दर्ज की जा सकती है।

पंजाब और हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी ने पंजाब और हरियाणा के लिए तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं, पश्चिमी हिमालय रीजन के लिए पारा लुढ़कने का पूर्व अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा है कि पश्चिमी विषोभ के कारण चंडीगढ़ में भी दोपहर का मौसम काफी बदल जाएगा। ऐसे में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए आने वाले तीन से चार दिन काफी सुहावने रहने वाले हैं।

कब तक जारी रहेगा ये सिलसिला

मौसम विभाग ने पूर्व अनुमान में बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। जानकारी के अनुसार, देश के दक्षिणी इलाके कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने बताया है कि ये दौर 20 मार्च तक चलेगा। इसके बाद एक बार फिर मौसम करवट लेगा और फिर से शुष्क हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

 

Exit mobile version