Home ख़ास खबरें Weather Update: इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग...

Weather Update: इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
Weather Update
Weather Update

Weather Update: मार्च महीने का दूसरा सप्ताह चल रहा है। धीरे-धीरे गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। केरल, राजस्थान सहित कई राज्यों में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। मार्च महीने में ही सूर्य देव के तीखे तेवर नजर आ रहे हैं। दिन में तेज धूप निकलने के कारण कई इलाकों में तपिश बढ़ गई है।

आंधी-तूफान की आशंका

उत्तर से लेकर दक्षिण तक के राज्यों में वर्तमान समय में भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान भी औसत से अधिक दर्ज किया जा रहा है। हालांकि, कुछ राज्यों में आंधी तूफान और बारिश से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग की मानें तो एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इस कारण से कई राज्यों में आज आंधी-तूफान की आशंका है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्य के कई जिलों में हिमपात और हल्की बारिश की संभावना है। विभाग के अनुसार 17 मार्च तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। बता दें, मंगलवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और छत्तीसगढ़ राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

दिल्ली के मौसम का हाल (Weather Update)

दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार 14 मार्च को राज्य में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। विभाग की मानें तो तीन-चार दिन बाद एक बार फिर मौसम में बढ़ोतरी हो सकती है। 12 मार्च को दिल्ली में इस सीजन का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया।

झारखंड में कैसा रहेगा मौसम

झारखंड राज्य की बात करें तो 14 मार्च यानी आज राज्य के उत्तर-पश्चिमी और निकटवर्ती मध्य भागों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। साथ ही कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है।

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल (Weather Update)

उत्तर प्रदेश में भी मंगलवार को कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आज कई जगहों पर बारिश और गर्जन की संभावना है। विभाग ने 20 से अधिक जिलों में इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: Glaucoma: आंखों में दवाई डालने वाले हो जाएं सावधान, साइलंट किलर की तरह काम करती है आई ड्राप

24 घंटे के भीतर बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो 24 घंटे के भीतर झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण तमिलनाडू और केरल में हल्की बारिश की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 15 मार्च को कुछ हिस्सों में बर्फबारी की संभावना भी जताई है।

राजस्थान के इन जिलों में येलो अलर्ट (Weather Update)

राजस्थान की बात करें तो आज प्रदेश के जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में आज मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश के प्रदेश के 7 जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

Exit mobile version