Homeदेश & राज्यट्रेनों से स्पेशल टैग हटाने का काम शुरू, किराए के मामले में...

ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाने का काम शुरू, किराए के मामले में यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

भारतीय रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है! रेलवे बोर्ड ने टिकट की कीमतों में गिरावट करने का फैसला लिया है। अब कोविड से पहले जो टिकट का किराया था अब यात्रियों को उतना ही किराया देना होगा।

भारतीय रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है! रेलवे बोर्ड ने टिकट की कीमतों में गिरावट करने का फैसला लिया है। अब कोविड से पहले जो टिकट का किराया था अब यात्रियों को उतना ही किराया देना होगा। बता दें कि कोविड आने के बाद ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। जिसके बाद रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेन चलाई थी जिनका किराया सामान्य से थोड़ा ज्यादा था। अब रेलवे ने सभी ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया और किराया भी पहले जितना ही देना होगा। कोरोना की दूसरी लहर भी पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है और ट्रेनों का संचालन सामान्य तौर पर किया जाएगा। बता दें कि कोविड के टाइम पर लोगों से 20-30 फीसदी किराया बढ़ाकर लिया गया था।

सामान्य होगा किराया

अब रेलवे ने फैसला लिया है कि कोविड के टाइम चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों को सामान्य श्रेणी में रखा जाएगा और सामान्य किराया ही यात्रियों से लिया जाएगा। ट्रेनों के नंबर बदलने का काम भी शुरू हो चुका है। अब तक सैकड़ों ट्रेनों का नंबर पहले की तरह बदल दिया गया है और यह प्रक्रिया लगातार चल रही है। बता दें कि नंबर बदलने से किराए भाड़े में 20 से 30% की राहत मिली है. लेकिन अभी तक सीनियर सिटीजन, स्पोर्ट्समैन और छात्रों आदि को दी जाने वाली रियायत बहाल नहीं की गई हैं।

यह भी पढ़े: ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को मिल सकती है राहत, भारतीय रेलवे कर सकती है टिकट के दामों में कटौती

अभी कुछ रियायतों पर रहेगा प्रतिबंध


बोर्ड ने जोनल रेलवे को लिखे एक पत्र में कहा है कि ट्रेनों का संचालन अब उनके नियमित नंबरों और किराए के साथ किया जाएगा जैसा कि यात्रा के संबंधित वर्गों और ट्रेन के प्रकार के लिए लागू है। अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनों को बहाल किया जाएगा। अधिकारियों ने यह भी कहा है कि भले ही कीमतें कम होंगी, बेड रोल, भोजन सेवाओं और रियायतों जैसी चीजों पर अस्थायी प्रतिबंध जारी रहेगा।वित्तीय विकास के संदर्भ में, आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2021-22 की पहली तिमाही की तुलना में, दूसरी तिमाही के आंकड़े भारतीय रेलवे के प्रमुख यात्री खंड में कमाई के मामले में 113% की तेज वृद्धि दिखाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -