Home देश & राज्य Yakub Patel: भारतीय मूल के याकूब पटेल ब्रिटेन में बने मेयर, इस...

Yakub Patel: भारतीय मूल के याकूब पटेल ब्रिटेन में बने मेयर, इस शहर का करेंगे प्रतिनिधित्व

0
Yakub Patel

Yakub Patel: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और कई अन्य मंत्रियों के बाद अब एक और भारतीय को वहां बड़ा ओहदा दिया गया है। हम बात कर रहे हैं याकूब पटेल की, जिन्हें प्रेस्टन शहर का नया मेयर चुना गया है। पटेल इस शहर के पहले मुस्लिम मेयर हैं। उनको ये जिम्मेदारी प्रेस्टन शहर के पूर्व मेयर नील डार्बी का कार्यकाल खत्म होने के बाद दी गई है। जल्द ही पटेल परिषद की बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। प्रेस्टन शहर का नया मेयर चुने जाने से पहले यकूब पटेल मई 2022 से शहर के डिप्टी मेयर के रूप में काम कर रहे थे।

प्रेस्टन को मिला पहला मुस्लिम मेयर

ब्रिटिश मीडिया ने बताया कि याकूब पटेल ने उत्तरी इंग्लैंड के लंकाशायर काउंटी के एक शहर प्रेस्टन के नए मेयर के रूप में पदभार संभाला है, ये वही शहर है, जिसमें 14वीं शताब्दी से मेयर की परंपरा चली आ रही है। मेयर का पदभार संभालने के बाद याकूब ने वहां कहा कि “मेरा इस शहर से गहरा नाता है, जहां मैंने 1979 में प्रेस्टन कॉर्पोरेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी।” उसके बाद पहली बार उन्हें 1995 में शहर के एवेनहम वार्ड के लिए लेबर पार्टी के पार्षद के रूप में चुना गया था, और वह प्रेस्टन सिटी काउंसिल के इतिहास में पहले मुस्लिम पार्षद बने।

ये भी पढ़ें: Hate Speech Case में बरी हुए सपा के फायरब्रांड नेता Azam Khan, जानें क्या होगा अब अगला कदम ?

‘फर्स्‍ट सिटीजन’ के रूप में करेंगे कार्य

प्रेस्टन के मेयर शहर के ‘फर्स्‍ट सिटीजन’ के रूप में कार्य करते हैं, जिससे तात्‍पर्य है कि वे शहर की ओर से बोलते हैं और उसकी पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे नागरिक और औपचारिक कार्यक्रमों में स्थानीय लोगों का प्रतिनिधित्व भी करते हैं। प्रेस्टन सिटी काउंसलर के रूप में, यह समुदायों का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक निर्वाचित भूमिका का प्रतीक है और, एक बार चुने जाने के बाद और एक वर्ष के लिए डिप्‍टी मेयर के रूप में सेवा करने के बाद, वे एक वर्ष के लिए मेयर के रूप में सेवा करने के लिए काउंसिल का हिस्‍सा होते हैं।

भारत के गुजरात से है ताल्लुक

गुजरात के भरूच में जन्मे याकूब पटेल ने एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा से अंग्रेजी साहित्य में बीए और एमए कर पढ़ाई की थी। वह जून 1976 में ब्रिटेन गए थे और 1979 में प्रेस्टन कॉपोर्रेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। याकूब पटेल ने 4 जुलाई, 2009 को अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त होने से पहले एक राजस्व निरीक्षक, यातायात निरीक्षक, सहायक प्रमुख, मुख्य निरीक्षक और संचालन प्रबंधक के रूप में अपनी भूमिकाएं निभाईं थी।

याकूब पटेल का सियासी सफर

याकूब पटेल 10 साल की उम्र से राजनीति में शामिल हो गए थे, जब उन्होंने अपने मरहूम पिता, जो एक कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, के लिए चुनाव प्रचार करते थे। वह पहली बार 1995 में एवनहम वार्ड के लिए लेबर पार्टी के पार्षद चुने गए थे, और प्रेस्टन सिटी काउंसिल के इतिहास में पहले मुस्लिम पार्षद थे। इसके अलावा, याकूब पटेल को 2001-2009 के दौरान प्रेस्टन वेस्ट डिवीजन के लंकाशायर काउंटी पार्षद के तौश्र पर चुने गए। प्रेस्टन जामिया मस्जिद और प्रेस्टन मुस्लिम दफन सोसाइटी के सह-चयनित सदस्य भी हैं. इसके साथ ही वह फ्रेंचवुड कम्युनिटी प्राइमरी स्कूल के स्कूल गवर्नर हैं।

ये भी पढ़ें: New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पर आगबबूला हुआ विपक्ष, उद्घाटन में नहीं आने का किया ऐलान, इन पार्टियों ने किया किनारा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version