Home धर्म Surya Grahan 2023: इस अमावस्‍या तिथि को है साल का आखिरी सूर्यग्रहण,...

Surya Grahan 2023: इस अमावस्‍या तिथि को है साल का आखिरी सूर्यग्रहण, जानें कैसा रहेगा सूतक का प्रभाव और किन लोगों की खुलेगी किस्‍मत

0

Surya Grahan 2023: हिंदू मान्यताओं के अनुसार अक्टूबर का महीना अपने आप में बेहद खास रहता है। इस महीने में प्रतिवर्ष कुछ ना कुछ ऐसा होता है जिसकी वजह से यह महीना खास हो जाता है। इस बार भी इस महीने में ऐसा खास सूर्य ग्रहण लगने वाला है जिसकी वजह से अक्टूबर का महीना बेहद शुभ रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि इस सूर्य ग्रहण का असर क्या होने वाला है।

इतने बजे शुरू होगा सूर्य ग्रहण

आपको बता दें कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या की तिथि पर लगने वाला है। यानी की नवरात्रि से ठीक 1 दिन पहले 14 अक्टूबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगेगा। वैसे तो कई बार ग्रहण को अशुभ माना जाता है और कई कार्य को करने की मनाही होती है।

पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या की तिथि पर लगेगा। इसकी शुरुआत रात 8:34
पर होगी और यह मध्य रात्रि 2:26 मिनट तक रहेगा।

सूतक काल का समय

वहीं सूतक काल की बात करें तो ज्योतिष विद्या के मुताबिक सूर्य ग्रहण लगने के लगभग 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है, जोकि ग्रहण खत्म होने तक रहता है। यही कारण है कि यही कारण है कि 14 अक्टूबर को सुबह 8:33 बजे से सूतक काल शुरू हो जाएगा। जो ग्रहण खत्म होने तक रहेगा। बता दें कि सूतक काल के दौरान किसी भी तरह की पूजा पाठ नहीं की जाति और ना ही भगवान को स्पर्श किया जाता है।

इन राशियों के जातकों को होगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार लग रहे सूर्य ग्रहण की वजह से कुछ राशियों पर इसका शुभ असर होगा। जिनमें मिथुन, धनु, मकर, कर्क और वृश्चिक राशि शामिल है।

मिथुन राशि

सबसे पहले मिथुन राशि की बात कर लेते हैं तो बता दे की मिथुन राशि के जातकों के लिए 2023 का यह अंतिम सूर्य ग्रहण धन समृद्धि और वृद्धि लेकर आ रहा है कारोबार में भी आपकी उन्नति के आसार बनेंगे।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों की बात करें तो इस ग्रहण के शुभ प्रभाव से आपके करियर में सुधार देखने को मिलेगा। आपकी तरक्की होनी तय है, यानी की कुल मिलाकर आपकी उन्नति के रास्ते खुलेंगे।

मकर राशि

अगर मकर राशि के जातकों की बात करें तो उन्होंने कहीं निवेश किया है। तो अब आपको सूर्य ग्रहण के शुभ प्रभाव की वजह से निवेश में लाभ देखने को मिलेगा। साथ ही समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। तरक्की में जो भी परेशानियां आ रही हैं, वह दूर हो जाएंगी।

कर्क राशि


कर्क राशि के जातकों के लिए साल के अंत का सूर्य ग्रहण काफी ज्यादा लक्की साबित होने वाला है। बता दें कि कर्क राशि के जातकों को इस सूर्य ग्रहण की वजह से आर्थिक लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उनके व्यापार में बढ़ोतरी होगी और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

वृश्चिक राशि


वृश्चिक राशि के जातकों पर साल के अंतिम सूर्य ग्रहण का ऐसा प्रभाव पड़ेगा कि उन्हें अपने सभी कार्यों में सफलता मिलती चली जाएगी। यहां तक की वृश्चिक राशि के जातकों को अपने जीवनसाथी से भी सहयोग मिलेगा और उनके कारोबार में भी बहुत फायदा होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version