CBSE 10th And 12th Result: रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड ने शुरू किया परीक्षा संगम नाम का पोर्टल, छात्रों को मिलेगी ये सहूलियत

Date:

CBSE 10th And 12th Result: : सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है जानकारी के मुताबिक बोर्ड परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने से पहले परीक्षा संगम नाम के एक पोर्टल की शुरूआत की है, जिससे आने वाले समय में छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियत मिलेगी। जानकारी के मुताबिक ये पोर्टल परीक्षा से जुड़ी गतिविधियों के लिए एक 1 स्टॉप पोर्टल है। छात्र parikshasangam.cbse.gov.in के माध्यम से पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

पोर्टल पर छात्राओं को मिलेगी यह जानकारी

बता दें कि यह पोर्टल मुख्य तीन खंड में बांटा गया है जो स्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) और प्रधान कार्यालय (सरस्वती)। इन तीनों ही भाग पर छात्रों को विभिन्न ने जानकारी प्राप्त होगी। क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुभाग में छात्रों को कमान नियंत्रण और डाटा प्रबंधन सहित अन्य जानकारी मिलेगी स्कूल सेक्शन में छात्रों को परीक्षा से जुड़ी सामग्री जैसे परिपत्र, पाठ्यक्रम सैंपल पेपर्स मिलेंगे।

छात्र इस पोर्टल के माध्यम से पूर्ण मूल्यांकन उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी के लिए अपना अनुरोध दर्ज करा पाएंगे। इन सबके अलावा इस पोर्टल का इस्तेमाल 9वी और 11वीं क्लास की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भी की जाएगी।

वहीं सीबीएसई बोर्ड द्वारा इस महीने में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे लेकिन बोर्ड के द्वारा अभी तक रिजल्ट जारी करने के लिए आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद छात्र उसे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related