Home एजुकेशन & करिअर Rajasthan के सरकारी स्कूल में शिक्षकों के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानिए...

Rajasthan के सरकारी स्कूल में शिक्षकों के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानिए आवेदन से जुड़ी अहम जानकारी

0

Rajasthan: सरकारी स्कूल में टीचर बनने का सपना बहुत ज्यादा लोग देखते हैं ऐसे में अगर आपका भी सरकारी स्कूल में टीचर बनने का सपना है तो, आपके लिए बहुत बड़ी खबर सामने आई है। राजस्थान के इंग्लिश मीडियम स्कूल में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर शिक्षकों की भर्ती निकाली गई है। सरकारी स्कूल में 9712 पदों पर वैकेंसी निकाली है। बता दें कि, इसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए है वही 604 पद टीएसपी क्षेत्र के लिए है। ऐसे में अगर उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आवेदन करना है तो आप शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की लास्ट डेट

इंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षकों की भर्ती के लिए 31 जनवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजस्थान शिक्षा निदेशालय कार्यालय बीकानेर की ओर से जारी किए गए भर्ती विज्ञापन के अनुसार माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम)/ राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में भर्ती होगी। भर्ती के लिए लास्ट डेट 1 मार्च 2023 तय की गई है। बता दें कि, इस वैकेंसी के लिए शिक्षकों की भर्ती मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी।

Also Read: 5 अनपढ़ों को पढ़ाओं और डिग्री ले जाओ, जानें UGC की नई गाइड लाइन्स

जरुरी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इस भर्ती के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता की बात कि जाए तो, उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। रीट लेवल-1, लेवल-2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हांलाकि OBC, ईडब्लूएस और एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी तय हैं।

आवेदन करने के लिए शुल्क और आयु सीमा

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार संविदा शिक्षा भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रूपए की फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। वहीं राज्य के आरक्षित वर्गों के लिए फीस में छूट दी गई है। बता दें कि, अप्लाई करने की आयु सीमा की बात की जाए तो, भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की मिनिमम उम्र 21 साल होनी चाहिए वही अधिकतम उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Also Read: Shark Tank India Season 2: शानदार आइडिया के बावजूद शार्क को इंप्रेस नहीं कर पाया ये पिचर, जानिए कैसे हाथ से निकली डील

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version