- विज्ञापन -

Latest Posts

Career Tips: जानें पब्लिक रिलेशन में कैरियर बनाने का बेहतरीन तरीका

Career Tips: आज कल के समय में युवा सबसे ज्यादा अपने भविष्य को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। रिजल्ट आने के बाद उन्हें अपने कैरियर के सलेक्शन में कई सारी परेशानियां होती है। अब कई सारे युवा पब्लिक रिलेशन की ओर जाना चाहते हैं। पीआर के तरफ युवाओं का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। मगर इन्हें यहां पहुंचने का रास्ता बहुत मुश्किल से मिलता है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको पब्लिक रिलेशन से जुड़ी वो सभी जानकारी देंगे। जिसकी मदद से आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य स्थापित कर सकेंगे।

कुछ बीते वर्षों से पब्लिक रिलेशन का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। छात्रों का रुझान इसकी ओर आकर्षित हो रहा है। आज के समय में सभी कंपनियां अपने पीआर टीम को स्ट्रॉन्ग बना रही है। इसके लिए टैलेंटेड युवाओं को पीआर टीम के लिए आमंत्रित कर रही है। इसे देखते हुए कई सारे युवा यहां अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। मगर उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए रास्ता नहीं मिल रहा है। तो आइए जानते हैं कि पब्लिक रिलेशन में अपने कैरियर कैसे बनाएं।

प्रोफेशनल कोर्स में लें दाखिला

किसी भी व्यक्ति को भविष्य में आगे बढ़ने के लिए प्रोफेशनल कोर्स करना ही पड़ता है। पीआर में आगे बढ़ने के लिए देश के उच्च शिक्षण संस्थान से जनसंचार की डिग्री प्राप्त करें। इसके लिए आपको जनसंचार एवं कॉरपोरेट संचार का कोर्स करना पड़ेगा। इसमें आप यूजी कोर्स करने के बाद पीजी कोर्स भी कर सकते हैं।

पीआर में इंटर्नशिप करें

पीआर में नौकरी लेने से पहले व्यक्ति को इंटर्नशिप करना पड़ता है। इससे पीआर के काम एवं विशेषताओं को समझने और सीखने का मौका मिलेगा। इसमें कस्टमर्स को डील करने के तरीकों एवं जरूरतों को बताया जाता है। इसके अलावा व्यक्ति को फंडामेंटल स्किल्स को समझने की जरूरत है। इसलिए व्यक्ति को नौकरी से पहले इंटर्नशिप जरूर ही करना चाहिए।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

अपने राइटिंग स्किल्स को करें स्ट्रॉन्ग

पीआर कंपनी ज्वाइन करने के लिए कंटेंट पर काम करना बहुत जरूरी है। एक पीआरओ को कंटेंट लिखना जरूर ही आना चाहिए। बता दे, एक पब्लिक रिलेशन ऑफिसर को प्रेस रिलीज , मीडिया पोस्ट, टैगलाइन, कहानी, कैप्शन लिखना पड़ता है। इसके लिए लिखने का नॉलेज एक पीआरओ को बहुत अच्छे से आना चाहिए।

कम्युनिकेशन स्किल्स करें डेवलप

पीआर टीम ज्वाइन करने के लिए व्यक्ति को लिखने के साथ साथ पढ़ने पर एवं अपने कम्युनिकेशन स्किल्स पर काम करना चाहिए। पीआर को प्रोफेशनलिज्म पर बहुत अच्छे से ध्यान देना पड़ता है। उन्हें अपने लैंग्वेज, अपने स्किल को डेवलप करना होता है। तभी वो इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

Also Read: Education: अब EWS और OBC के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग की नहीं भरनी होगी फीस, सरकार का बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल