Homeएजुकेशन & करिअरCTET 2021 Admit Card: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें...

CTET 2021 Admit Card: जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर 2021 एडिशन के लिए प्रवेश पत्र(एडमिट कार्ड) अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित सीटीईटी 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 के बीच आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर 2021 एडिशन के लिए प्रवेश पत्र(एडमिट कार्ड) अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित सीटीईटी 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 के बीच आयोजित किया जाएगा। सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध होगा।

उम्मीदवार सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो संभवतः दिसंबर के पहले सप्ताह तक जारी किया जाएगा। सीटीईटी पेपर पैटर्न, पेपर अवधि और योग्यता अंक सहित अन्य चीजों के बारे में भी उम्मीदवार चिंतित हो सकते हैं।परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में केवल CBT मोड (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) में आयोजित की जाएगी।

कैसे करें डाउनलोड

  1. 1. आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
    2. TET दिसंबर एडमिट कार्ड 2021′ (एक बार जारी) पर क्लिक करें।
    3. स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा
    4. पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें।
    5. आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
    6. इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

परीक्षा पैटर्न


परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) पैटर्न में होगी। कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी में द्विभाषी होगा। इसके अतिरिक्त, सीबीएसई 20 अन्य भाषाओं में सीटीईटी आयोजित करेगा। इसके अलावा परीक्षा में दो पेपर (पेपर I और पेपर II) होंगे, उनमें से प्रत्येक में 150 MCQ होंगे और पेपर प्रत्येक 150 अंकों का होगा। पेपर I में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित, पर्यावरण अध्ययन पर आधारित प्रश्न होंगे, जबकि पेपर I में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और विज्ञान, सामाजिक अध्ययन / से प्रश्न होंगे।

यह भी पढ़े: फिर टली NEET PG की काउंसलिंग

गौरतलब है कि सीबीएसई सीटीईटी 2021 दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र पर सटीक तिथियों और परीक्षा की पाली की जांच कर सकते हैं। जबकि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -