शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमएजुकेशन & करिअरEducation: देश में सबसे अधिक विश्वविद्यालयों के मामले में राजस्थान ने मारी...

Education: देश में सबसे अधिक विश्वविद्यालयों के मामले में राजस्थान ने मारी बाजी, क्या आपका राज्य है इस लिस्ट में शामिल?

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Education: साल भर के अंतर्गत स्कूलों और कॉलेजों की एक लिस्ट तैयार की जाती है जिसमें यह देखा जाता है कि, देश में सबसे अधिक विश्वविद्यालय और स्कूल किस राज्य में है। इसी बीच अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है। अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण 2020-21 से जानकारी प्राप्त की गई है, जिसमें पता लगाया है कि देश के उच्च शिक्षण संस्थान एआईएसएचई के दायरे में आते हैं। 

किस राज्य में सबसे अधिक कॉलेजों की संख्या

जारी रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक विश्वविद्यालय राजस्थान में है जिनकी संख्या 92 है। वही सबसे सर्वाधिक कॉलेज उत्तर प्रदेश में है जिनकी संख्या 8,114 बताई जा रही है। संस्थान द्वारा सर्वेक्षण की रिपोर्ट पर नजर डालें तो देश में पंजीकृत विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालयों जैसे संस्थानों की कुल संख्या लगभग 1113 है, जिसमें कॉलेजों की संख्या 45,796 के करीब है। जबकि स्वसंचालित कॉलेजों की संख्या 11,296 के करीब है। इसी बीच अब साल 2019-20 की तुलना में साल 2021-22 में कॉलेजों में वृद्धि की गई। 70 कॉलेजों की वृद्धि के साथ अब कॉलेजों की संख्या में 1453 कॉलेजों की बढ़ोतरी हुई। 

Also Read: Higher Education के मामले में UP ने मारी बाजी, AISHE की रिपोर्ट में 6 टॉपर राज्य का हुआ खुलासा

अन्य राज्यों में कॉलेजों की संख्या

कॉलेजों में सर्वाधिक संख्या के मामले में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु गुजरात शामिल है। सर्वेक्षण की रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2014-15 में इन कॉलेजों की संख्या 75 की तुलना में इस साल 2020-21 में 149 हुई है। अब राज्यों में कॉलेजों की संख्या की बात करें तो उत्तर प्रदेश में 8114 के साथ प्रथम स्थान दर्ज है। वहीं दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है, जहां कॉलेजों की संख्या 4532 दर्ज की गई है। वहीं कर्नाटक तीसरे स्थान पर है, जहां कॉलेजों की संख्या 3694 दर्ज है। इसके बाद तमिलनाडु राज्य है, जहां कॉलेजों की संख्या 2667 दर्ज की गई। अब तमिलनाडु में कॉलेजों की बात करें तो 14 कॉलेज राज्य सरकार के अधीन संचालित हैं। जबकि 4375 कॉलेज महिलाओं के लिए संचालित हैं। 

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories