ITBP में हेड कांस्टेबल और ASI की भर्ती की तैयारी में जुटे और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा हेड कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कुल 286 पदों पर भर्ती के लिए दो विज्ञापन जारी किए गए हैं। ITBP द्वारा जारी हेड कांस्टेबल भर्ती विज्ञापन के अनुसार मेल की 135 रिक्तियों और फीमेल की 23 रिक्तियों समेत कुल 158 रिक्तियों के लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है। इसी प्रकार ITBP द्वारा जारी ASI भर्ती विज्ञापन के अनुसार मेल की 19 और फीमेल की 2 रिक्तियों समेत कुल 21 रिक्तियों के लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। हेड कांस्टेबल और ASI से शेष 107 रिक्तियां विभागीय उम्मीदवारों के लिए हैं।

आवेदन प्रक्रिया
ITBP में हेड कांस्टेबल या ASI पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 8 जून 2022 से शुरू होगी और उम्मीदवार 7 जुलाई 2022 की रात 11.59 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

यह भी पढ़ें: UGC NET 2022: यूजीसी नेट के आवेदन पत्र में सुधार की सुविधा शुरू, यहां जानें प्रक्रिया

योग्यता मानदंड
हेड कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंड्री) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दूसरी तरफ ASI पदों के लिए भी 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन और कंप्यूटर पर 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन की गति होनी चाहिए। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version