Homeएजुकेशन & करिअरNeet UG 2022: नीट क्वालिफाई किए बिना भी छात्र कर सकेंगे ये...

Neet UG 2022: नीट क्वालिफाई किए बिना भी छात्र कर सकेंगे ये कोर्स, जानें किसमें मिलेगा दाखिला

Neet UG 2022: नीट 2022 की परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित करवाई गई थी। इस परीक्षा में 18 साल से भी अधिक छात्र सम्मिलित हुए थे। इसमें केवल 9 लाख छात्र ही क्वालिफाई हुए हैं। इसमें ये सही स्टूडेंट्स काउसलिंग करवाकर अपने मनपसंदीदा कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे। मगर जो स्टूडेंट्स क्वालिफाई नहीं हुए हैं उन्हें भी निराश होने की जरूरत नहीं है। ये लोग मेडिकल क्षेत्र में और भी बेहतर कैरियर बना सकते हैं।

बता दें, एमबीबीएस एवं बीडीएस छोड़ कर भी ऐसे फील्ड हैं। जहां छात्रों के पास बेस्ट कैरियर ऑप्शन है। इसके लिए उन्हें पीसीबी एवं पीसीएम से 12वीं पास होने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं क्या-क्या है कैरियर ऑप्शन।

बीएससी नर्सिंग

ये कोर्स चार साल का ग्रेजुएट कोर्स है। इसे करने के बाद छात्रों को कई सारे नौकरी के अवसर प्राप्त होते हैं। इससे छात्र स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स, नर्स टीचर, मेडिकल कोडर जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे आप आसानी से सालाना 3 लाख से 8 लाख तक कमा सकते हैं।

बीएससी न्यूट्रीशियन/आहार विशेषज्ञ/खाद्य प्रौद्योगिकी

इस कोर्स का डिमांड काफी बढ़ गया है। इसका स्कोप भी काफी ज्यादा है। ये कोर्स 3 से 4 साल का ग्रेजुएट कोर्स है। इसे पूरा करने के बाद उम्मीदवार कई सारे रिसर्च के काम कर सकते हैं और सालाना 5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

बीएससी प्रौद्योगिकी

जिन छात्रों को रिसर्च के फील्ड में आगे बढ़ना होता है वो लोग बायोटेक्नोलॉजी जरूर करते हैं। ये एक बहुत बेहतर कोर्स है। ये कोर्स करने के बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट पदों पर नौकरी कर सकते हैं। इसमें आप सालाना 5 लाख से 9 लाख तक कमा सकते हैं।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

बीएससी कृषि विज्ञान

भारत कृषि प्रधान देश है। इसके अलावा भी भारत में एग्रीकल्चर का बहुत बेहतर ऑप्शन है। इस कोर्स के लिए कई सारे एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ता है। वैसे कई जगहों पर इंटरमीडिएट के बेसिस पर दाखिला हो जाता है। ये कोर्स करने के बाद आप कई सारे बड़े पदों पर काम सकते हैं। इसके अलावा 6 लाख से 10 लाख रुपए तक सालाना कमा सकते हैं।

Also Read: Education: अब EWS और OBC के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग की नहीं भरनी होगी फीस, सरकार का बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -