NEP 2022: अब कोई नहीं होगा फेल, UG सेमेस्टर परीक्षाओं में शून्य लाने पर भी होंगे प्रमोट

Date:

NEP 2022: अब लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस सत्र से एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है। हाल में ही NAAC द्वारा लखनऊ यूनिवर्सिटी को A++ ग्रेड मिले हैं। अब इस यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्स (BSC, BA, B.COM) में किसी भी छात्र को फेल होने का डर नहीं लगा रहेगा। अब से शून्य नंबर लाने वाले छात्रों को भी प्रमोट किया जाएगा। इस नियम में यूनिवर्सिटी के साथ-साथ इसके अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेज भी सम्मिलित होंगे। ये फायदा 1 लाख 22 हजार से भी ज्यादा छात्र उठाने वाले हैं।

लखनऊ यूनिवर्सिटी के लिए ये बहुत बड़ा बदलाव है। जिन छात्रों का बैक आती थी, उन्हें बैक पेपर का एग्जाम देना पड़ता था। अब नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत ये बदलाव किया गया है। अब छात्रों को 33% से भी कम अंक आने पर उन्हें अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा। इसके साथ-साथ उन्हे बैक पेपर भी नहीं देना पड़ेगा। अगर छात्रों को जीरो नंबर भी आता है तो उन्हें अगले सेमेस्टर में बिना किसी परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा। इस बदलाव का लाभ बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ-साथ उन सभी छात्रों को मिलेगा, जिनका विषय NEP के लिस्ट में शामिल है।

आपको बता दें, ये सुविधा का लाभ वो छात्र नहीं उठा पाएंगे जो परीक्षा में सम्मिलित ही नहीं हुए हैं। छात्र का परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य है। अब छात्रों को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत ग्रेड दिया जाएगा जो इस बदलाव में ही शामिल है।

अंतिम सेमेस्टर में होगा बैक पेपर

33% अंक पास होने के लिए अनिवार्य है। अगर अंतिम सेमेस्टर छोड़ कर किसी अन्य सेमेस्टर में छात्र फेल होता है तो उसे उस विषय की परीक्षा फाइनल सेमेस्टर में देनी होगी। इससे विद्यार्थी को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। इससे छात्रों को निर्धारित विषय के तैयारी के लिए भरपुर समय मिलेगा और किसी प्रकार का दवाब भी नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Facebook, Twitter और Instagram जैसे सोशल मीडिया चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, हो जायेगी जेल

क्यों लागू होगा ये नियम

इस व्यवस्था को इसलिए लागू किया गया है कि बैक पेपर वालों की संख्या बहुत अधिक होती है। इससे विश्वविद्यालय तथा कॉलेजों पर बैक पेपर लेना का दवाब बना रहता है। इससे विद्यार्थी के साथ-साथ विश्वविद्यालय भी बैक पेपर के परीक्षा का आयोजन आराम से कर सकेगा। शिक्षक एवं कॉलेजों पर भी किसी प्रकार का दवाब नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: AIIMS Recruitment 2022: मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा मौका, एम्स में निकली 82 फैकल्टी पदों पर वैकेन्सी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related