शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमएजुकेशन & करिअरOdisha Board 12th Result 2024: ओडिशा बोर्ड ने जारी किया 12वीं का...

Odisha Board 12th Result 2024: ओडिशा बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, यहां चेक करें अपना परिणाम

Date:

Related stories

ओडिशा व आंध्र प्रदेश में CM पद की शपथ को लेकर तेज हुई तैयारी, जानें क्या हैं ताजा अपडेट?

Chandrababu Naidu and Mohan Majhi: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी संपन्न हुए थे जिसके परिणाम 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के साथ जारी किए गए थे।

नवीन पटनायक के बाद अब मोहन चरण माझी संभालेंगे ओडिशा की कमान, जानें डिप्टी CM को लेकर क्या है BJP का फॉर्मूला?

Mohan Charan Majhi: राजनीतिख उठा-पटक के बीज आज भारतीय जनता पार्टी ने ओडिशा की क्योंझर सीट से विधायक मोहन चरम माझी को विधायक दल का नेता चुन लिया है। नवीन पटनायक के लंबे कार्यकाल के बाद मोहन माझी अब ओडिशा के मुख्यमंत्री होंगे। जानकारी के मुताबिक 12 जून यानी बुधवार को ओडिशा की नई सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।

Odisha Assembly Election Result 2024: शुरुआती रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत, जानें क्या हैं नतीजों से जुड़े ताजा अपडेट?

Odisha Assembly Election Result 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के साथ ही ओडिशा में विधानसभा के भी चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान प्रदेश की सभी 147 सीटों के लिए सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (BJD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

चुनावी मौसम के बीच PM Modi को सताने लगी ओडिशा CM की चिंता! जानें क्यों जांच कमेटी बनाने का किया ऐलान?

Naveen Patnaik: ओडिशा की प्रमुख व सत्तारुढ़ क्षेत्रीय पार्टी बीजू जनता दल (BJD) के प्रमुख व सूबे के सीएम नवीन पटनायक को लेकर बीते कुछ दिनों से खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Odisha Board 12th Result 2024: Odisha Board 12th Result 2024 के नतीजे घोषित हो गए है। मालूम की आज ही सुबह ओडिशा बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट की भी घोषणा की थी। जिन छात्रों ने ओडिशा बोर्ड से 12वी का एग्जाम दिया है। वह ओडिशा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट chseodisha.nic.in या orissaresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

कैसे चेक करें ओडिशा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

●सबसे पहले छात्र ओडिशा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट chseodisha.nic.in या orissaresults.nic.in पर जाएं।

●छात्र जिस स्ट्रीम का रिजल्ट देखने चाहते है उस विकल्प पर क्लिक करें।

●अपना रोल नंबर, पासवर्ड और सारी जरूरी जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।

●आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

●भविष्य के लिए आप अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते है।

इसके अलावा छात्र अपना परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकते है। सबसे पहले Result<space>OR12<space> अपना रोल नंबर लिखकर 56263 पर मैसेज कर दें।

बोर्ड ने तीनों स्ट्रीम के जारी किए नतीजे

बता दें कि ओडिशा बोर्ड ने तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के नतीजे घोषित कर दिए है। अगर आर्ट्स स्ट्रीम की बात करे तो कुल 80.95 प्रतिशत छात्र पास हुए है। कॉमर्स स्ट्रीम में कुल 82.27 छात्र पास हुए है। वहीं साइंस स्ट्रीम में 86.93 प्रतिशत छात्र पास हुए है। मालूम हो कि ओडिशा बोर्ड ने कक्षा 12वीं क्लास की परीक्षा का आयोजन 16 फरवरी से 20 मार्च 2024 के बीच किया था। वहीं इस साल 12वीं की परीक्षा में कुल 384597 छात्र थे।

लड़को के मुकाबले लड़कियों ने मारी बाजी

मालूम हो कि ओडिशा बोर्ड ने तीनों स्ट्रीम के परिणाम की घोषणा कर दी है। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में लड़कियों ने लड़को से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके अलावा ओडिशा द्वारा जारी बोर्ड परिणाम के अनुसार 87.56 प्रतिशत लड़कियां पास हुई है। वहीं अगर लड़को की बात करे तो कुल 72.68 प्रतिशत पास हुए है।

Latest stories