- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Narendra Modi 71000 कैंडिडेट्स को देंगे नियुक्ति पत्र, जानें क्या है PM Rojgar Mela? , कहां करें आवेदन

PM Rojgar Mela 2022: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से देश के युवाओं को नौकरी देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। इसीलिए उन्होंने देश के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेले की शुरूआत की है। इसकी जानकारी पीएम मोदी के द्वारा अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी गई थी। इसका पहला चरण 22 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया गया था। जिसमें पीएम मोदी के द्वारा 75,000 कैंडीडेट्स को अपॉइंटमेंट लेटर दिया गया था।

पीएम रोजगार मेले में 71000 युवाओं को मिलेगा नियुक्ति पत्र

इसी Rojgar Mela मेले के दूसरे चरण को आगे बढ़ाते हुए 22 नवंबर यानि की मंगलवार की सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए एक बार फिर से रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 71,000 नवनियुक्त कैंडीडेट्स को अपॉइंटमेंट लेटर देंगे और युवाओं को संबोधित भी करेंगे। यहां पर आवेदक इससे जुड़ी जानकारी जुटा लकते हैं।

क्या है पीएम रोजगार मेला?

आपको बता दें, पीएम रोजगार मेले की जानकारी देते हुए पीएमओ की तरफ से एक बयान जारी किया गया था, जिसमें सूचिक किया गया था कि, नए नियुक्तियों के लिए अपॉइंटमेंट लेटर देशभर के 45 स्थानों पर सौंपे जाएंगे। ये नियुक्ति पत्र खासकर उन्ही युवाओं को मिलेंगे, जिन्होंने शिक्षक, व्याख्याता, नर्स, नर्सिंग ऑफिसर, डॉक्टर, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, तकनीकी और पैरामेडिकल आदि जैसे पदों के लिए आवेदन किया। इसके साथ ही आपको बता दें, जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं उन राज्य के युवाओं को ये लाभ चुनावों के बाद मिलेगा।

पीएम राजगार मेला कब हुआ शुरू?

PM Modi Rojgar Mela की शुरूआत दिवाली के शुभ अवर पर धनतेरस के दिन 22 अक्टूबर 2022 को की गई थी। जिसमें पीएम मोदी देश 10 लाख युवाओं को रोजगार मेले के जरिए विभिन्न पदों और विभागों में नौकरी ।इसके साथ ही पीएमओ के द्वारा बड़ी जानकारी देते हुए बताया गया कि, इच्छुक युवा 10 लाख नौकरियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों के जरिए आवेदन भर सकते हैं।

इन विभागों में होंगी भर्तियां

आपको बता दें, वर्तमान में ग्रुप A ग्रेजुएट कैटेगरी में कुल 25584 भर्तियां वही, ग्रुप B में ग्रेजुएट कैटेगरी में 26283 भर्तियां की जा रही हैं। इसके साथ ही ग्रुप C कैटेगरी नॉन ग्रेजुएट कैटेगरी में कूल 8.36 लाख भर्तियां की जाएंगी। जिसमें से रक्षा मंत्रालय में ग्रुप C नोन ग्रैजुएट्ड 39366 भर्तियां और ग्रुप B में 2.14 लाख भर्तियां करने का एलान किया गया है। इसके साथ ही रेलवे में ग्रुप सी के 2.1 लाख और गृह मंत्रालय में ग्रुप सी नोनी ग्रेजुएट कैटेगरी में 1.1 लाख पदों को भरा जाएगा।इन 10 लाख भर्तियों को सरकार 18 महीनों में पूरा करेगी।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के जरिए दी जा रहीं नौकरियां

आपको बता दें, ये सभी 10 लाख भर्तियां प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के जरिए की जा रही है। जिनका आवेदन ऑन लाइन और ऑफ लाइन चल रहा है। हालांकि ऑन लाइन आवेदन के लिए अभी तक कोई आधिकारिक साइट लॉन्च नहीं की गई है। ऐसे में इच्छुक युवा केन्द्र सरकार के द्वारा जो नियुक्तियां निकाली जा रही है। उन पर आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हैं।

आवेदक को देने होंगे ये कागज

Aadhaar Card
Domicile Certificate
Educational Certificate
Email ID
Mobile Number

ये भी पढ़ेंWasim Akram: पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम का छलका दर्द, कहा- ‘सोशल मीडिया पर लोग मुझे बोलते हैं फिक्सर’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल