Homeएजुकेशन & करिअरयूजीसी की तरफ से युवाओं को राहत, 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर के...

यूजीसी की तरफ से युवाओं को राहत, 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पीएचडी नहीं होगी अनिवार्य

जो भी युवा लोग असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने को इच्छुक थे लेकिन पीएचडी पूरी ना हो पाने की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे थे उनके लिए यूजीसी ने एक बहुत बड़ी राहत प्रदान की हैं। यूजीसी ने 2023 जुलाई तक के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए पीएचडी अनिवार्यता को रोक दिया हैं कुछ वक्त के लिए।

बताया जा रहा हैं कि यूजीसी ने यह फैसला पिछले साल से चल रही कोरोना महामारी को नजर में रख कर लिया हैं, पिछले साल आई महामारी ने शिक्षा और शिक्षण के कामों को काफी प्रभावित किया हैं। कोरोना के कारण सभी स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद थे, इस दौरान बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का तो आयोजन हुआ लेकिन हाइयर एजुकेशन में रिसर्च का काम लगभग बंद ही रहा। जिसकी वजह से छात्र अपनी पीएचडी पूरी नहीं कर पाए, इसी चीज को मदे नजर रख कर यूजीसी ने यह कदम उठाया।

जुलाई 2021 से लेकर 2023 तक यूजीसी ने विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर्स की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता पीएचडी को हटा दिया हैं। इस समय अंतराल में जो भी उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करता हैं उसका पीएचडी होना अनिवार्य नहीं हैं। यूजीसी द्वारा दी गई सूचना के अनुसार अगले दो सालों तक असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए पीएचडी अनिवार्यता को हटाने के पीछे कोविड -19 संक्रमण को बताया हैं।

यह भी पढ़े- आज आईपीएल 2021 के दूसरे क्वालिफायर में KKR और DC आमने-सामने

इस मामले के संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहले ही ऐलान किया था। शिक्षा मंत्री ने बताया कि कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर की भर्ती के लिए पीएचडी अनिवार्यता जरूरी नहीं होगी। उन्होंने इस बात को पूरी तरह साफ कर दिया था की यह नियम केवल 2021 में होने वाली भर्तियों के लिए हैं। केवल इस बार के लिए पीएचडी अनिवार्यता पर रोक लगाई गई हैं इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं हैं की हमने इसे हमेशा के लिए रद्द कर दिया हैं। उम्मीदवारों को यह राहत कोरोना महामारी की वजह से आई रुकावट और यूनिवर्सिटी में खाली पड़े शिक्षकों की भर्ती को देख कर लिया गया हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img