- विज्ञापन -
Homeएजुकेशन & करिअरSBI CBO Exam: परीक्षा शुरू होने से पहले ऐसे झटपट करें रीविशन,...

SBI CBO Exam: परीक्षा शुरू होने से पहले ऐसे झटपट करें रीविशन, जरूर मिलेगी सफलता

- Advertisement -spot_img

SBI CBO Exam: परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। ये परीक्षा सर्किल बेस्ड ऑफिसर के पदों को भरने के लिए ली जा रही है। इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों की तैयारी तो पूरी हो गई होगी। मगर हम आपके लिए रिवीजन के कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएंगे जिसे अपनाकर आपका एग्जाम बहुत बेहतर जाएगा। जी हां, कुछ चीजों को करने से तैयारी में चार चांद लग जाता है। इससे आपका सिलेबस बहुत अच्छे से कंप्लीट होगा। इससे आप एग्जाम में बहुत बेहतर परफॉर्म कर सकेंगे। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

ये है एग्जाम पैटर्न

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इस परीक्षा का आयोजन दो सेक्शन में किया जाएगा। सेक्शन ए में 200 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इसके अलावा सेक्शन बी में पचास अंक के दो प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रश्न का उत्तर उम्मीदवारों को डिस्क्रिप्टिव टाइप में देना होगा। ये प्रश्न पत्र को सॉल्व करने के लिए उम्मीदवारों के पास 150 मिनट का समय सीमा होगा।

इस तरह से करें परीक्षा की तैयारी

1. वीक पॉइंट को पहचानना है जरूरी

जब आप किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करते हैं तो जरूरी है कि आप अपने वीक पॉइंट को पहचानें। वीक पॉइंट पहचानने के बाद ही आप उस पर तैयारी कर सकेंगे और आपका सब्जेक्ट स्ट्रांग हो सकेगा। वरना तैयारी अधूरी रह जाती है और एग्जाम हॉल में क्वेश्चन पेपर देखने से स्टूडेंट्स की स्ट्रेस बढ़ जाती है। इसलिए बेहतर है कि इसकी तैयारी पहले से किया जा सके।

2. समराइज्ड नोट्स से करें तैयारी

तैयारी की शुरुआत से ही उम्मीदवार समराइज्ड नोट्स बनाते हैं। ये नोट्स लास्ट टाइम पर बहुत हेल्प करता है। जब एग्जाम का समय कम बच जाए तो इस नोट्स से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इससे अगर आपसे कोई भी टॉपिक मिस हो गया तो वो आसानी से कवर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: ITBP Recruitment 2022: 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 69000 से भी अधिक मिलेगी सैलरी

3. क्वेश्चन बैंक से करें जमकर प्रैक्टिस

किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन बैंक से प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए। ये बहुत ज्यादा हेलफुल होता है। इससे ये कांसेप्ट क्लियर हो जाता है कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। इससे स्टूडेंट्स को बहुत हेल्प मिलती है।

4. समय सीमा से पहले करें क्वेश्चन पेपर सॉल्व

क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने के लिए समय सीमा का निर्धारित करना बेहद जरूरी है। इससे आप परीक्षा के दौरान समय सीमा के अंतर्गत सभी प्रश्नों के उत्तर दे सकेंगे। इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल और स्पीड भी बढ़ेगा। किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं में इन बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: Kashi Vishwanath-Gyanvapi case: सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, कहा-‘ कथित शिवलिंग को संरक्षित रखने का पुराना फैसला रहे बरकरार’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

- Advertisement -spot_img
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img