Homeएजुकेशन & करिअरभारत के सर्वश्रेष्ठ टेक्निकल विश्वविद्यालयों की सूची में Shobhit University भी! IIT के...

भारत के सर्वश्रेष्ठ टेक्निकल विश्वविद्यालयों की सूची में Shobhit University भी! IIT के बाद सबसे ज्यादा पेटेंट पब्लिश कराने वाला देश का 5वां संस्थान

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में Shobhit University आज एक अग्रणी नाम बन चुका है। विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के अवसर देना शुरुआत से ही इसका लक्ष्य रहा है, जिसमें यह कामयाब भी रहा है। इसके विद्यार्थी देश और विदेशों में विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं। प्रतिष्ठित पत्रिका India Today के “Best Universities of India Survey 2022” में 27वें नंबर पर आना इसको प्रमाणित कर देता है कि विश्विविद्यालय अपने लक्ष्य को पाने के लिये सही दिशा में बढ़ रहा है।

15 अगस्त 2022 के अपने नवीनतम अंक में इंडिया टुडे ने देश के उन सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी की है, जो भारत सरकार की सुधारात्मक नई शिक्षा नीति के मापदंडों को पूरा करते हुए विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की दिशा में कार्य करने में सक्षम हैं। इंडिया टुडे के इस सर्वे में इस बात पर चिंता भी जताई गई है कि उच्च-शिक्षा में दुनिया के कुछ सबसे बड़े हब में आने के बावजूद हमारे ज्यादातर विश्वविद्यालय गुणवत्ता के बेंचमार्क में असफल होते हैं। सर्वे के अनुसार देश में 1000 यूनिवर्सिटीज और 40 हजार कॉलेज हैं, इसके अलावा पिछले 7 सालों में 248 यूनिवर्सिटीज और खुली हैं, बावजूद इसके अगर गुणवत्ता को देखा जाए तो इनमें बहुत कम ही बेंचमार्क की गुणवत्ता को पूरा कर पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Keyboard: की-बोर्ड में “F” और “J” पर क्यों होते हैं निशान, जानिए दिलचस्प कारण

इसी के साथ इंडिया टुडे ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारत के विभिन्न संस्थानों पर किये सर्व के आधार पर अलग-अलग शैक्षिक-विषयों के संस्थानों/विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। उत्तर प्रदेश में अपनी शैक्षिक गुणवत्ता के लिये अग्रणी नाम शोभित यूनिवर्सिटी ने इस सूची में तीन मानदंडों पर अपनी जगह बनाई है, जो इस प्रकार हैं:

1. पिछले तीन सालों में सबसे ज्यादा पेटेंट पब्लिश करने वाले संस्थानों में 5वां स्थान: देश में सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले IIT, Delhi (377 पेटेंट); IIT, Bombay (367 पेटेंट); IIT, Kanpur (195 पेटेंट); IIT, Kharagpur (156 पेटेंट) के बाद Shobhit University (94 पेटेंट) का स्थान है। यहां यह भी है कि आईआईटी, बॉम्बे और आईआईटी, कानपुर द्वारा लेटस्ट डेटा उपलब्ध न करा पाने के कारण, उनका आंकलन 2019 की डेटा पर ही किया गया है।  इसके अलावा संस्थान ने दो अन्य मापदंडों में भी अपना उल्लेखनीय स्थान बनाया है।

3. सर्वश्रेष्ठ फैकल्टी-स्टूडेंट अनुपात में 4था स्थान

3. भारत के सर्वश्रेष्ठ टेक्निकल यूनिवर्सिटीज में 27वां स्थान:

कुँअर शेखर विजेंद्र का योगदान   

Shobhit University के इस मुकाम तक पहुँचने में इसके Co-founder व Chancellor कुँअर शेखर विजेंद्र सिंह का भी अहम योदगान रहा है, जो शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में बेहद सजग माने जाते हैं और अपने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिये भी उनका यही लक्ष्य रहा है। कुँअर शेखर विजेंद्र शिक्षा में सुधारों के पक्षधर एवं व्यक्तिगत तौर पर निरंतर प्रयासरत रहे हैं। हाल ही में केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के विषय में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी।

इसे भी पढ़ें: क्या इस माइक्रो-चिप के जरिये दुनिया को अपने कब्जे में करना चाहता है चीन? आखिर China को क्यों चाहिये Taiwan?

ग्रामीण-क्षेत्र के युवाओं के लिये शिक्षा मुहैया कराना एवं उन्हें सशक्त बनाना भी उनकी विशेष रुचि रहे हैं। उनका मानना है कि युवाओं को शिक्षा देने के साथ-साथ उनका कौशल-विकास (स्किल डेवलपमेंट) भी किया जाना चाहिये और यही एकमात्र तरीका है जिसके जरिये आज के युवाओं को वर्तमान सामाजिक-व्यवस्था के अनुकूल बनाते हुये उन्हें बेहतर विकास का अवसर दिया जा सकता सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -