Homeएजुकेशन & करिअरShobhit University: शैक्षिक-भ्रमण सरस्वती उद्गम स्थली ‘आदि बद्री’ से परिचित हुए छात्र

Shobhit University: शैक्षिक-भ्रमण सरस्वती उद्गम स्थली ‘आदि बद्री’ से परिचित हुए छात्र

Shobhit University: शोभित विश्वविद्यालय के ‘स्कूल ऑफ एजुकेशन’ द्वारा दिनांक 20-05-2022 को आदि बद्री (यमुनानगर, हरियाणा) का शैक्षिक-भ्रमण कराया गया। भ्रमण के लिए कुलपति प्रो. (डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह ने सभी छात्रों को शुभकामनायें दीं और भ्रमण से सम्बंधित जानकारी एवं सावधानी हेतु अवगत कराते हुए बस को रवाना कराया।

ये भी पढ़ें: जीएलए एमबीए के 4 छात्रों का आरोहण फाइनेंस में चयन 

शैक्षिक-भ्रमण के दौरान छात्रों ने सर्वप्रथम सरस्वती उद्गम-स्थल के संदर्भ में इतिहास जाना और वहां से परिचित हुए। तत्पश्चात् शिक्षा-विभाग के डीन एवं हेड प्रोफेसर डॉ. प्रशांत कुमार ने छात्रों को ‘आदि के दार’, ‘सरस्वती कुंड’ एवं ‘संग्रहालय के संदर्भ में जानकारी एवं अवलोकन कराया।

यह मान्यता रही है कि इस क्षेत्र में ही महर्षि वेद व्यास जी द्वारा महाभारत की रचना की गई। हमारे पुरातन धार्मिक-ग्रंथों और शोध के आधार पर यमुना नगर के शिवालिक भाग में ‘आदि बद्री’ को सरस्वती नदी का उद्गम माना गया है। यह क्षेत्र हमारी पुरातन सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का एक महत्त्वपूर्ण साक्ष्य है, जिसे देखना-समझना, जानना इतिहास एवं शिक्षा से जुड़े प्रत्येक जन का कर्त्तव्य है। शैक्षिक-भ्रमण के दौरान “विरासत” समन्वयक ‘राजीव उपाध्याय ययावर’ का विशेष योगदान रहा जिसमें उन्होंने सभी छात्रों को सभी स्थानों की पौराणिक कथाओं के साथ-साथ साक्ष्यों के संबंध में जानकारियां दीं। तत्पश्चात्, सभी छात्र एवं शिक्षकगणों ने ‘लालबहादुर शास्त्री महिला आयुर्वेदिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल, बिलासपुर’ में हर्बल गार्डन एवं अनेक प्रयोगशाला का भ्रमण किया और अपनी जिज्ञासाओं को परिपूर्ण किया।

इस अवसर पर डॉ. विनोद यादव, राम जानकी यादव, बलराम टाँक, अंकुर भारती आदि उपस्थित रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ और ‘DNP EDUCATION’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -