Shobhit University: कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर द्वारा चरक जयंती पर किया गया वृक्षारोपण

Date:

Shobhit University: शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह में दिनांक 2 अगस्त 2022 को कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर द्वारा आयुर्वेद के महान आचार्य चरक का जन्मदिवस मनाया गया है। इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के मेडिकल कैंपस में वृक्षारोपण किया गया। आचार्य चरक आयुर्वेद के पहले चिकित्सक थे। विश्वभर में उन्हें एक महर्षि एवं आयुर्वेद विशारद के रूप में जाना जाता हैं। वे आयुर्वेद के प्रमुख ग्रंथ ‘चरक संहिता’के रचयिता हैं। आयुर्वेदाचार्य चरक द्वारा रचित चरक संहिता में आहार, स्वच्छता, रोगों से बचने के उपायों का उल्लेख है। साथ ही सोना, चांदी, लोहा पारा आदि धातुओं के भस्म एवं उनके उपयोग का भी वर्णन किया गया है। हालांकि उनका नाम आयुर्वेद के लिए लिया जाता है लेकिन महर्षि चरक आयुर्वेद के साथ सभी शास्त्रों के ज्ञाता थे।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के लिए गर्व और सम्मान की बात यह है कि दिनांक 12.07.2022 को चरक फार्मेसी ने देश के विभिन्न श्रेष्ठ आयुर्वेद संस्थान में कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर गंगोह के बी.ए.एम.एस, अंतिम वर्ष के छात्र क्रमशः कृति ठाकुर, दिलीप मौर्य, लीना किशोर, उदित शर्मा को चरक आयुवर्धन छात्रवृत्ति के लिए चुना गया था। जिसमे इन छात्रों को 20-20 हजार रुपये की राशि देकर इनका उत्साह बढ़ाया गया था।

इसे भी पढ़ें: UPSC CSE Main Exam 2022: जारी हुआ यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य सेवा का शिड्यूल

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह एवं चरक मार्केटिंग हेड, डॉ. नितिन बेर्डे, महाप्रबंधक, श्री आशीष सिन्हा डॉ.एम.के. अग्रवाल ने चरक आयुवर्धन छात्रवृत्ति चयनित छात्रों को अनेक शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में मंच का संचालन डॉ. प्रीति वशिष्ट द्वारा किया गया।

कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ.एस.के.पाठक एवं डॉ.शैलेंद्र भारद्वाज ने इस सम्मान के लिए चरक फार्मेसी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ.जितेंद्र कुमार राणा, डॉ. मदन मोहन शर्मा, डॉ.विकास शर्मा, डॉ. नमित वशिष्ठ, डॉ. मीनाक्षी चौधरी, डॉ. कुशाग्र गोयल, डॉ. त्रेपति दीन आदि उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: Uber Booking on Whatsapp: अब वॉट्सऐप से बुक कर सकते हैं ऊबर, नहीं होगी ऐप की जरूरत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related