Homeएजुकेशन & करिअरसुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से मांगा जवाब, आखिर क्यों नहीं लागू...

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से मांगा जवाब, आखिर क्यों नहीं लागू हुआ 30.30.40 रिजल्ट फॉर्मूला

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड से जवाब मांगा हैं कि आखिर कई स्कूल में क्यों नहीं लागू हुआ 30.30.40 रिजल्ट फॉर्मूला। आपको बता दे की बीते दिनों बारहवीं कक्षा के कुछ छात्रों ने कोर्ट में शिकायत दायर करी थी कि उनके स्कूल में 30.30.40 रिजल्ट फॉर्मूला नहीं अपनाया गया हैं। बच्चों ने आरोप लगाया है कि जब उन्होंने स्कूल के खिलाफ सीबीएसई बोर्ड में शिकायत करी उसके बाद भी बोर्ड ने इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया।

जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रवि कुमार की पीठ से बोर्ड के वकील रूपेश कुमार ने जवाब दायर करने के लिए कुछ वक्त मांगा था, जिसके बाद पीठ ने इस मामले में बोर्ड को 20 अक्टूबर को होने वाली अगली सुनवाई तक का वक्त दिया हैं। कोर्ट की याचिका में इसी साल 17 जून को ममता शर्मा बनाम सीबीएसई बोर्ड मुकदमे में जारी निर्देश का उल्लेख किया गया हैं। इसी निर्देश के आधार पर सीबीएसई बोर्ड ने 30.30.40 रिजल्ट फॉर्मूला बनाया था, जिसे कोर्ट ने उस वक्त मंजूरी दे दी थी।

CBSE board exam 2021: Education Minister to make big announcement on Class  10, 12 datesheet on Dec 22? | India News | Zee News

यह भी पढ़े- लखीमपुर खीरी मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, योगी सरकार दाखिल करेगी विस्तृत रिपोर्ट

आप को बता दे की इसी साल वकील ममता शर्मा ने कोर्ट में PIL दायर कर मांग रखी थी कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 और काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की आईएससी कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित अथवा रद्द कर दिया जाए। याचिका में मांग करी गई थी कि दोनों बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द कर दे और “ऑब्जेक्टिव मेथोडोलॉजी” के अनुसार छात्रों के नतीजे घोषित करे।

इसके बाद कोर्ट के आदेश पर बोर्ड परीक्षा रद्द हो गई और कक्षा 12 के रिजल्ट 10वी, 11वी और 12वी के प्री बोर्ड में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर बनाया गया। इसके लिए कोर्ट ने 30.30.40 रिजल्ट फॉर्मूला का इस्तेमाल किया था, इस फार्मूले के अनुसार बच्चे की 12वी के रिजल्ट में 30 प्रतिशत वेटेज 10वी कक्षा में प्राप्त अंको का होना चाहिए था उसके अलावा 30 प्रतिशत वेटेज 11वी में प्राप्त अंक का होना था और आखिर में 40 प्रतिशत वेटेज 12वी के प्रीबोर्ड एग्जाम से लिया जाने वाला था, जिसे कई स्कूलों ने नहीं माना जिसके चलते बच्चों ने शिकायत दर्ज़ करवाई हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img