Homeएजुकेशन & करिअरUPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी प्रीलिम्स का परिणाम हुआ घोषित, यहां देखें...

UPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी प्रीलिम्स का परिणाम हुआ घोषित, यहां देखें रिजल्ट

UPSC Prelims Result 2022: देश की सबसे कठिन परीक्षा लेने वाला संस्थान संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) मतलब यूपीएससी (UPSC) ने आज, बुधवार को सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2022 (UPSC CSE IAS Prelims Result 2022 ) का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

5 जून 2022 को हुई थी परीक्षा

आपको बता दें कि परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स के नतीजे के साथ-साथ भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 का परिणाम भी जारी किया गया है। वन सेवा परीक्षा के अभ्यर्थी भी अपना रिजल्ट यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा कॉमन होती है। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होता है। सिविल सेवा परीक्षा 2022 के जरिए कुल 1011 पदों पर भर्ती होगी।

ये भी पढ़ें: Presidential Election 2022: NDA की तरफ़ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनाए जाने पर आई द्रौपदी मुर्मू की पहली प्रतिक्रिया

इन तरह से चेक करें अपना परिणाम

सबसे पहले पर‍िणाम चेक करने के लिए उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आप प्रीलिम्स परीक्षा पर‍िणाम के लिंक पर क्‍ल‍िक करें। इसके बाद अपना विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन दबा दें। इसके बाद आपके सामने परीक्षा का परिणाम आ जाएगा, आप चाहे तो इसका प्रिंटआउट निकाल लें या फिर इसे डाउनलोड कर लें।

चयनित उम्मीदवार अब करें मेन्स परीक्षा की तैयारी

गौरतलब है कि यूपीएससी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अब मेन्स परीक्षा में बैठना होगा। परीक्षा के नियमों के अनुसार, इस सभी उम्मीदवारों को अब सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र डीएएएफ-1 में आवेदन करना होगा। डीएएफ-1 को भरने और जमा करने की तारीखों और इससे संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट पर की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -