- विज्ञापन -

Latest Posts

UPSC Preparation Tips: पहले अटेम्प्ट में बनना चाहते हैं IAS तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान

UPSC Preparation Tips: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन भारत का सबसे कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों लोग करते हैं और परीक्षा में शामिल भी लाखों की संख्या में होते हैं। मगर कुछ ही उम्मीदवारों का सिलेक्शन हो पाता है। ये देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में अपनी सीट सुनिश्चित करने के लिए कई पड़ावों से गुजरना पड़ता है। मगर कुछ चीजें ऐसी है जिसे अपनाकर आप अपनी तैयारी में चार चांद लगा सकते हैं। इससे आप परीक्षा भी पहले अटेम्प्ट में क्लियर कर सकते हैं। तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप परीक्षा पहले अटेम्प्ट में ही क्लियर कर सकते हैं।

1. जल्द शुरू करें तैयारी

हर व्यक्ति अपने लक्ष्य को शुरुआती दिनों में ही तय कर लेता है। इससे अपना लक्ष्य पाना बेहद आसान है। इसमें यूपीएससी एक ऐसी परीक्षा है जिसकी तैयारी शुरुआती दिनों से ही शुरू करनी चाहिए। इसमें आप 10वीं की परीक्षा देकर ही तैयारी शुरू कर सकते हैं। इससे आप आसानी से तैयारी कर सकेंगे। इसके लिए आप ग्रेजुएशन से पहले अपना बेस मजबूत कर लें। 8वीं से 12वीं तक के सभी सब्जेक्ट को स्ट्रांग बना लें। इससे आपको तैयारी करने में काफी आसानी होगी।

2. सिलेबस पर ध्यान देना है जरूरी

हर एस्पिरैंट को सिलेबस पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपको सिलेबस के बारे में पता है तो स्टेप बाय स्टेप पढ़ना शुरू कर दें। मगर सिलेबस को पार्ट में बांट लें फिर एक एक पार्ट करके पढ़ें। इससे ही आपका सिलेबस कवर हो पाएगा।

3. सीमित किताबों से ही करें तैयारी

अधिकतर कैंडिडेट्स की यही गलती होती है कि ये लोग कई सारे रेफरेंस बुक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन्हें कभी ऐसा नहीं करना चाहिए। यूपीएससी के प्रिपरेशन के लिए सिलेक्टेड बुक्स ही लें। इससे आप कंफ्यूज नहीं होंगे। इसके साथ आपको काफी आसानी होगी।

Also Read: SSC GD Constable के 45284 पदों पर निकली जोरदार भर्ती, फटाफट करें आवेदन

4. समय समय पर करते रहें रिवीजन

समय समय पर रिवीजन करना बेहद जरूरी है। आपको बता दें, अगर लंबे समय तक रिवीजन नहीं किया जाए तो व्यक्ति पढ़ा हुआ भूल जाता है। इसलिए टाइम टू टाइम रिवीजन करना बेहद जरूरी है। इससे आप पुरानी पढ़ी हुई चीजें कभी नहीं भूल सकते हैं।

5. खुद को रखें मोटिवेट

प्रिपरेशन के समय खुद को मोटिवेट रहना बहुत जरूरी है। वरना आप तैयारी से डिस्ट्रैक्ट हो सकते हैं। इसके लिए हमेशा मोटिवेट रहें और एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप कर सकते हैं। इसलिए आप खुद से खुद का टेस्ट ले सकते हैं। जब भी आप चैप्टर खत्म करते हैं तो उस चैप्टर का टेस्ट लें। इससे आप ये समझ सकेंगे की आपकी तैयारी कैसी चल रही है और खुद मोटिवेट भी रहेंगे।

Also Read: Navjot Singh Sidhu जल्द ही हो सकते हैं जेल से रिहा, जानिए वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल