Aamir Khan: 2 साल तक स्क्रिप्ट ना पढ़ने के बाद इस तरह तैयार हुई ‘लाल सिंह चड्ढा’

Aamir Khan: आमिर खान अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। इस फिल्म पर एक्टर आमिर खान काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। कई साल इस प्रोजेक्ट को देने के बाद ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज की गई। इस फिल्म को अक्सर एक सच्ची नीली अमेरिकी कहानी के रूप में वर्णित किया गया हैं। यह जितनी एक आदमी की कहानी है उतनी ही यह देश की यात्रा भी हैं। इसमें इसे किसी दूसरे देश में अनुकूलित करना असामान्य लगता हैं। लेकिन अतुल कुलकर्णी ने यही किया है। इस फिल्म के लेखक अतुल कुलकर्णी और हीरो आमिर खान है।

फॉरेस्ट गंप से ताजा हुई याद

अतुल ने बताया कि फॉरेस्ट गंप को अपनाने के मुश्किल काम के बारे में उन्होंने आमिर खान से बात की और उन्होंने पूरे 2 साल तक स्क्रिप्ट पढ़ने से इनकार किया। कुलकर्णी बताते हैं कि एक प्रीमियर था जिसके बाद हम आमिर के घर गए और रात के खाने पर चैट के दौरान पसंदीदा फिल्मों का विषय आया‌ हम दोनों ने फॉरेस्ट गंप का जिक्र किया। मुझे अगले दिन 10-15 दिनों के लिए आउटडोर शूट के लिए जाना था जो कैंसिल हो गया था। मैंने अपने घर पर फॉरेस्ट गंप डीवीडी देखी और मेरे दिमाग में ताजा हो गई।

पूरी की स्क्रिप्ट

अतुल ने बताया कि उस समय मेरे पास खाली समय था। इसलिए मैंने इसे देखने का फैसला किया। कुछ समय बाद मैंने सोचा कि अगर यह घटना भारत में हुई तो कब शुरू होगी और मैंने नोट्स लेना शुरू कर दिया। फिल्म के 1 घंटे के दौरान मैंने कहा कि क्यों ना एक पटकथा का प्रयास किया जाए। इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने के 10 दिनों के बाद एहसास हुआ कि स्क्रिप्ट पूरी हैं। मैंने अगले तीन-चार दिनों में दूसरा मसौदा तैयार किया। यह सब दो अभिनेताओं के बीच एक चर्चा के साथ शुरू हुआ।

Also Read: Priyanka Chopra Unseen Video: प्रियंका चोपड़ी के जन्मदिन का अनदेखी वीडियो वायरल, निक के साथ डांस करती नजर आई एक्ट्रेस की मां

2 साल तक नहीं पढ़ी स्क्रिप्ट

अतुल की स्क्रिप्ट जैसे ही पूरी हुई उन्होंने आमिर खान से संपर्क किया। लेकिन एक्टर ने उन्हें पढ़ने के लिए समय नहीं दिया। पहले 2 साल आमिर खान ने स्क्रिप्ट नहीं पढ़ी। उसके 2 साल बाद जब आमिर खान से पूछा गया तो उन्होंने एकदम से जवाब दिया‌। उन्होंने कहा आप लेखक नहीं है और आप मुझे बताएं कि आपने 15 दिनों में फॉरेस्ट गंप का रूपांतरण लिखा है। आप एक करीबी दोस्त हैं और मैं आपको यह कह कर निराश नहीं करना चाहता कि आप खराब लिखते हैं इसलिए स्क्रिप्ट नहीं सुन रहे।

Also Read: CWG 2022 Medal Tally: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच नंबर 1 की जंग, सिर्फ 9 मेडल पीछे है इंग्लैंड

अभिनय के साथ फिल्म का निर्माण किया

इसके बाद जब आमिर खान ने स्क्रिप्ट पढ़ी तो वह इसमें अभिनय के लिए राजी हो गए। आमिर खान ने अभिनय करने के साथ-साथ फिल्म का निर्माण करने का भी फैसला लिया। अब इस फिल्म में लाल के रूप में आमिर का लुक काफी चर्चा का विषय रहा हैं। लंबी दाढ़ी और पारंपरिक सिख पगड़ी को एक भारतीय परंपरा के रूप में दिखाया गया है। इस फिल्म में एक सिख कैरेक्टर का रोल अदा करना था। लेकिन मैंने सारे डायलॉग हिंदी में लिखें। आमिर को लगा कि उन्हें पंजाबी में बोलना चाहिए। इसलिए मेरे डायलॉग्स को पंजाबी में अनुवाद किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.