शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थADHD Disease: कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं है इस बीमारी से...

ADHD Disease: कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं है इस बीमारी से परेशान, आज से ही इन 3 लक्षणों पर रखें नजर

Date:

Related stories

ADHD Disease: बच्चों में एक न्यूरोलॉजिकल डिजीज है जिसका नाम अटेंशन डेफिसिट हाइपर एक्टिविटी डिसऑर्डर है। इसके लिए पेरेंट्स को अपने बच्चों पर ध्यान देने की अधिक जरूरत है।

इस बीमारी में बच्चे किसी भी चीज पर अच्छे से ध्यान नहीं लगा पाते हैं। इसके अलावा उन्हें सोचने समझने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा किसी भी काम को सक्रियता के साथ करने में असमर्थ रहते हैं। इसलिए जरूरी है पेरेंट्स का सक्रिय बनना और बच्चों के इन लक्षणों को पहचान कर इलाज का शुरू करवाना।

इन 3 चीजों को करें नोटिस

बीमारी को पकड़ने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वरना बच्चे को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पेरेंट्स को बच्चों के इन आदतों को पहचानने कि जरूरत है। इसमें आप इन 3 चीजों पर ध्यान निश्चित रूप से दें।

1. बच्चों के इमप्लसिव बिहेवियर पर ध्यान रखें। इसमें बच्चा काफी बेचैन रहता है।

2. बच्चों का इनअटेंटिव स्वभाव पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसमें बच्चों का ध्यान हमेशा भटकते रहता है। वो किसी भी काम पर फोकस नहीं कर पाता है।

3. वहीं कई बार एक बच्चे में ये दोनों लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए इन चीजों का ख्याल पेरेंट्स को ही रखना चाहिए।

जानें एडीएचडी रोग के लक्षण

1. काम को करने में होती है परेशानी

एडीएचडी रोग से ग्रसित बच्चों को किसी भी कार्य को करने में परेशानी होती है। इसमें बच्चे स्कूल में किसी भी एक्टिविटी को पूरा नहीं कर पाते हैं। उन्हें एक्टिविटी के स्टेप्स को करने में काफी परेशानी होती है।

Also Read: Ectopic Pregnancy से जुड़े इन लक्षणों को महिलाएं भूलकर भी ना करें इग्नोर, ऐसे केस में इस तरह से करें उपचार

2. एक जगह पर टिक कर नहीं बैठ पाना

बच्चों का स्वभाव काफी चंचल होता है। मगर जो बच्चे इस डिसऑर्डर से पीड़ित होते हैं वो लोग कभी भी 20 मिनट तक एक साथ स्थिर होकर नहीं बैठ पाते हैं। वो लोग हमेशा इधर-उधर भागते रहते हैं। इससे ऐसे बच्चे कभी भी दोस्त नहीं बना पाते हैं।

लक्षणों दिखने पर तुरंत करें ये काम

हमेशा पेरेंट्स को अपने बच्चे से प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं उसके लक्षणों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इस स्थिति में लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं इसका जो इलाज संभव है उसे करवाना चाहिए। इसके बाद ही इस डिसऑर्डर से बाहर निकल सकते हैं।

Also Read: शादी के बाद कपल गोल सेट करते नजर आए KL Rahul और Athiya Shetty, जबरदस्त केमेस्ट्री देख दिल हार बैठे फैंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories