Homeएंटरटेनमेंटप्यार, पागलपन और शिद्दत की इस कहानी में चमके सनी कौशल-राधिका, रोमांस...

प्यार, पागलपन और शिद्दत की इस कहानी में चमके सनी कौशल-राधिका, रोमांस दीवानों के लिए ये जुनूनी इश्क की जबरदस्त कहानी

नई दिल्ली/ लड़का-लड़की पंजाब में मिले तो देसी लड़के को हाई-क्लास लड़की से प्यार हो गया। लेकिन लड़की के लिए तो वह बस एक टाइम-पास था। जान छुड़ाने के लिए उसने बोल दिया कि तीन महीने बाद लंदन में मेरी शादी है। अगर तू आ गया तो मैं शादी तोड़ दूंगी। लो जी, लड़के ने लंदन पहुंचने के लिए सारे घोड़े खोल दिए। जायज़ नहीं तो नाजायज़ तरीके से वहां पहुंचने की कोशिश में लग गया। पर क्या वह पहुंचा पाया? लड़की के दिल में अपने लिए प्यार पैदा करवा पाया? उसकी शादी तुड़वा पाया?

शिद्दत फिल्म की फिलॉसफी है कि किसी चीज़ को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में जुट जाती है। जग्गी ने भी कार्तिका को पूरी शिद्दत से चाहा था। उसके लिए अवैध तौर-तरीके अपना कर उस तक पहुंचने में भी लग गया। इस काम में उसे उस आदमी की मदद भी मिली जिसकी प्रेम-कहानी से वह इन्सपायर हुआ था। पर क्या उसकी शिद्दत को देख कर कायनात जुटी उसकी मदद को?

कहानी काफी रोचक है। शिद्दत आपको टिंडर के जमाने में शाहरुख के जमाने का रोमांस फील कराने की कोशिश करती है। वह दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को भी याद करती है। शिद्दत का हीरो शाहरुख के लेवल की एनर्जी दिखाने की कोशिश में है। फिल्म एनआरआई दुल्हनिया पाने के लिए देसी मुंडे का स्ट्रगल दिखाती है। अगर आप अब भी उस दौर में हैं या फिर उस जमाने का फील पाना चाहते हैं तो यह फिल्म देख सकते हैं। बॉलीवुड में आजकल रोमांटिक कहानियां हीरो या हीरोइन के ‘कमिटमेंट फोबिया’ में अटकी हुई हैं। यहां हीरोइन को हीरो के साथ वन-नाइट-स्टैंड में समस्या नहीं। शादी में है।

वह कहती है कि सिर्फ प्यार के लिए शादी नहीं होती, शादी होती है सैटल होने के लिए। प्यार को ठुकराते हुए वह भरी जवानी में अपने बुढ़ापे तक की रील आंखों के सामने चलती देख लेती है। लड़के के ज्यादा जोर देने पर कहती है कि अगर तुझमें तीन महीने तक प्यार की यही शिद्दत भरी फीलिंग बनी रहे तो लंदन आ जाना। लड़के की जिद है कि लड़की ने इस जमाने में सच्चा प्यार देखा नहीं, वह उसे दिखाएगा। फिल्म में एक सीन है, जहां कार्तिका कहती है कि जग्गी के साथ उसे ऐसा लगता है मानों वो 90s के हिंदी फिल्मों की हीरोइन है। खेर फिल्म को देखते हुए लगता है कि हम 90s में बनी कोई हिंदी फिल्म देख रहे हैं।

‘शिद्दत’ दिखावा करती है कि वो बड़ी प्रोग्रिसिव रोमैंटिक फिल्म है। क्योंकि उसकी हीरोइन प्रैक्टिकल बातें करती है। वन नाइट स्टैंड के बावजूद लड़के से प्यार नहीं होने की बात कहती है। जब लड़का बिना परमिशन उसकी फोटो सोशल मीडिया पर डाल देता है, तो वो बदले में बॉयज़ लॉकर रूम में घुसकर नंगे लड़कों के वीडियोज़ बनाती है। जेंडर इक्वॉलिटी का भी तो ध्यान रखना है। मगर जब आप ये फिल्म देख रहे होते हैं, तो ये सब चीज़ें इतनी बेमानी, बचकानी और इल्लॉजिकल लगती हैं कि उसे बयान नहीं किया जा सकता।

गौतम और इरा की प्रेम कहानी को ये फिल्म ऐसे ट्रीट करती है, जैसे मानों कह रही हो कि ये प्यार करने का सही तरीका नहीं है। प्यार करो, तो जग्गी जैसा वरना रहने दो। इस चीज़ को फिल्म इतनी गंभीरता से कहती है कि गौतम को भी लगने लगता है कि उसने कायदे से प्रेम नहीं किया। फिर वो अपने प्यार को कॉम्पनसेट करने के लिए जग्गी की मदद करने लगता है।

यह भी पढ़े- Bigg Boss 15- प्रतीक सहजपाल के लॉक तोड़ने वाली हरकत पर फूटा सलमान खान का गुस्सा, बोले- मेरी बहन होती तो…

‘शिद्दत’ एक ऐसी फिल्म है, जो कहती कुछ है और करती कुछ है। ये फिल्म दिखाती है कि जग्गी कार्तिका के प्रेम में है। मगर पॉलिटिकल करेक्टनेस के चक्कर में कार्तिका को मॉर्डन, इंडीपेंडेंट और स्ट्रॉन्ग वुमन भी दिखाना है। इन दो नावों की सवारी में फिल्म डूब जाती है। जिस जग्गी को ये फिल्म भर-भरके रोमैंटिसाइज़ करने की कोशिश करती है, वो मैनचाइल्ड सा लगता है। उसे पता है कि वो एक हॉकी प्लेयर है। उसे क्रिकेटर्स जैसा स्टारडम नहीं, मगर नेशनल टीम में सेलेक्शन के बाद सरकारी नौकरी तो मिल ही जाएगी। मगर एक समय के बाद उसके सोचने-समझने की क्षमता खत्म हो जाती है। उसका ऑब्सेशन इस हद तक बढ़ जाता है कि कार्तिका से मिलने के लिए वो इंग्लिश चैनल तैरकर पार करने की कोशिश करता है। और कमाल की बात पता है क्या? कार्तिका इस चीज़ से इंप्रेस हो जाती है।

फिल्म लिखते-बनाते वक्त लेखक-निर्देशक जानते हैं कि डीडीएलजे के हैंगओवर को वह नए डिजाइन की बोतल में डाल रहे हैं, इसलिए उससे थोड़ा कुछ अलग और नया करना के चक्कर में ऐसा कमजोर क्लाइमेक्स रच देते हैं, जो कहानी की फ्रेम से पूरी तरह बाहर निकल जाता है। शिद्दत वाले प्यार के बीच अगर जोरदार विलेन न हो तो वह कहानी अधूरी है। यह अधूरापन शिद्दत में पूरी तरह देखा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img