- विज्ञापन -

Latest Posts

Air Pollution: स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, वायु प्रदूषण फेफड़ों के साथ ब्रेन और हार्ट पर कर रहा असर

Air Pollution: देशभर में ऐसा कोई भी राज्य नहीं होगा जहां वायु प्रदुषण देखने को न मिले। बढ़ती ठंड के साथ एयर पॉल्यूशन में भी इजाफा होता हुआ दिख रहा है। एयर पॉल्यूशन के हमारे शरीर में खतरनाक साइड इफेक्ट है। बता दें कि, वायु प्रदूषण से सांस की बीमारियां जैसे निमोनिया, छाती में इंफेक्शन, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ के दायरे से आगे बढ़कर लोगों को कई अधिक प्रभावित कर रहा है। सर्दियों के समय में पराली जलाने से प्रदुषण का संकट बढ़ता हुआ दिख रहा है।। वायु प्रदूषण को लेकर एक स्टडी की गई है जिसमें देखा है गया है कि बॉडी पर एयर पॉल्यूशन का क्या इफ़ेक्ट होता है?

स्टडी में हुआ खुलासा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्टडी में बताया गया है कि हमारे शरीर में एयर पॉल्यूशन के क्या इफेक्ट होते हैं। इस स्टडी को जनरल फ्रंटियर्स एंड पब्लिक हेल्थ ने पब्लिश किया है। इसमें इंग्लैंड के 3 लाख 64 हजार लोगों को शामिल किया गया। जिसमें देखा गया है कि लंबे समय तक एयर पॉल्यूशनके संपर्क में रहने से हमारी बॉडी पर क्या प्रभाव पड़ता है।

Also Read: Health Tips: ठंड में कमर और कुल्हे के दर्द से हैं परेशान तो इस तरह करें झट से इलाज, मिलेगी तुरंत राहत

डिप्रैशन, एंजायटी का होते है शिकार

जनरल फ्रंटियर्स एंड पब्लिक हेल्थ द्वारा पब्लिश की गई स्टडी में सामने आया कि एयर पॉल्यूशन में पीएम 2.5 और एनओ2 के कारण बॉडी में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है। इससे न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर श्वसन तंत्र, कार्डियो वस्क्यूलर डिसीज जैसी बीमारिया शामिल है। इसके साथ वायु प्रदुषण के संपर्क में रहने से ब्रेन की बीमारियां भी देखने को मिलती हैं। इसमें इंसान डिप्रैशन, एंजायटी का भी शिकार होने लगता है।

Also Read: Chanakya Niti: इन कामों को न करने वाले पुरुष होते हैं कायर, ऐसे चरित्र वाले मर्दों से बनाएं रखें दूरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल