Homeहेल्थGonorrhea :असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के एक व्यक्ति को...

Gonorrhea :असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के एक व्यक्ति को हुआ सुपर गोनोरिया, एंटीबायोटिक्स भी नहीं कर रहा काम

Gonorrhea: गोनोरिया एक सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज है जो असुरक्षित तरीके से संबंध बनाने के कारण हो सकता है। इस रोग को सुजाक के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी नेइसेर‍िया गोनोरिया नाम के बैक्टीरिया के कारण होती है। गोनोरिया के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक व्यक्ति में सुपर गोनोरिया का एक नया ट्रेंड पाया गया है। नए स्ट्रेन पर इस इन्फेक्शन को ठीक करने वाली एंटीबायोटिक्स का भी कोई असर नहीं पड़ रहा है।

दरअसल विदेश में एक महिला के साथ शारीरिक संबंध बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया में व्यक्ति में सुपर गोनोरिया का स्ट्रेन पाया गया है। यह दूसरी बार है जब सुपर गोनोरिया नाम का यह स्ट्रेन डिटेक्ट हुआ है। इससे पहले साल 2018 में बहुत से देशों में यह स्ट्रेन पाया गया था। मामले की रिपोर्ट के अनुसार इस व्यक्ति ने अप्रैल 2022 को कंबोडिया में एक सेक्स वर्कर के साथ बिना प्रोटेक्शन के सेक्स किया था। इसके 5 दिन बाद व्यक्ति को यूरिन पास करते समय प्राइवेट पार्ट में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ा।

बता दें कि व्यक्ति में जो स्ट्रेन पाया गया था उस पर एज़िथ्रोमाइसिन का कोई असर नहीं हुआ। एज़िथ्रोमाइसिन आम तौर पर गोनोरिया के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली पहली एंटीबायोटिक दवाओं में से एक है। इसके अलावा इस स्ट्रेन पर बाकी एंटीबायोटिक्स का भी कोई असर नहीं हुआ। जैसे-सेफ्ट्रिएक्सोन, सेफिक्सिम, सेफोटैक्सिम, सिप्रोफ्लोक्सासिन और टेट्रासाइक्लिन।

आइए जानते हैं क्या होता है गोनोरिया

गोनोरिया एक यौन संचारित संक्रमण है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के जरिए इफेक्ट करता है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही इससे संक्रमित हो सकते हैं।गोनोरिया अक्सर मूत्रमार्ग, मलाशय और गले को प्रभावित करता है। यह महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा को भी प्रभावित कर सकता है। गोनोरिया अक्सर वजाइनल ओरल या एनल सेक्स के जरिए फैलता है

गोनोरिया के लक्षण

बहुत से मामलों में गोनोरिया इंफेक्शन के कई लक्षण नजर नहीं आती।हालांकि इसके लक्षण आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिल सकते हैं लेकिन आमतौर पर इसके लक्षण जननांग मार्ग में देखने को मिलते हैं। पुरषों में यूरिन पार करते समय दर्द प्राइवेट पार्ट से पस जैसा डिस्चार्ज, टेस्टिकल्स के आस-पास दर्द और सूजन।

महिलाओं में दिखते हैं ये लक्षण

वेजाइनल डिसचार्ज बहुत ज्यादा होना, यूरीन पास करते समय दर्द,इंटरकोर्स के दौरान वेजाइनल ब्लीडिंग ,पेट और पेल्विक फ्लोर में दर्द।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -