Homeहेल्थBeer Health Benefits: क्या सीमित मात्रा में Beer का सेवन सेहत के...

Beer Health Benefits: क्या सीमित मात्रा में Beer का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है?

क्या सीमित मात्रा में Beer का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है? यह सवाल अक्सर पूछा जाता है. पिछले कुछ वर्षों में हुई स्टडीज पर नजर डालें तो नतीजा यह निकलता है कि अगर सीमित मात्रा में Beer का सेवन किया जाए यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। लेकिन सिर्फ तभी जब इसका सेवन मॉडरेट यानी सीमित और नियंत्रित मात्रा में किया जाए। यानी महिलाओं के लिए हर दिन सिर्फ 1 ड्रिंक और पुरुषों के लिए मैक्सिमम दो।

दिल से जुड़ी बीमारियां होंगी कम
अमेरिकन जर्नल ऑफ द मेडिकल साइंसेज की स्टडी के नतीजे बताते हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल के तौर पर Beer का सीमित मात्रा में सेवन किया जा सकता है। स्टडी में यह बात सामने आयी है कि Beer में वाइन की तुलना में प्रोटीन, विटमिन बी और ऐंटिऑक्सिडेंट्स ज्यादा होते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

साथ में हेल्दी डायट का करें सेवन
बियर आपकी सेहत के लिए अच्छी सिर्फ तभी साबित होगी जब आपकी बाकी की डायट हेल्दी और बैलेंस्ड हो और बियर पाइंट के साथ खरीदे गए पब या रेस्तरां के खाने पर ही आप पूरी तरह से निर्भर न रहें।

बियर में कई मिनरल्स के अंश
आपको जानकर हैरानी होगी कि बियर में कैल्शियम, आयरन, मैग्निशयम, फॉस्फॉरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और सेलेनियम जैसे कई मिनरल्स के ट्रेसेज यानी अंश पाए जाते हैं। इसके अलावा बियर में फ्लैवनॉयड्स और फिनॉलिक ऐसिड भी पाया जाता है जो बियर को उसका फ्लेवर, हेज और फुलनेस प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Health Tips: फेकें गए Cigarette के टुकड़े भी होते है ख़तरनाक, ले सकते है जान

बियर पसंद नहीं तो वाइन हेल्दी ऑप्शन
अगर आपको बियर पसंद नहीं लेकिन फिर भी किसी ऐल्कॉहॉलिक ड्रिंक को पीना चाहते हैं तो वाइन एक हेल्दी ऑप्शन है लेकिन वाइन भी एक दिन में 1 या 2 गिलास से ज्यादा नहीं। बियर और वाइन दोनों ही दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तभी जब इनका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -