Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

657

Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक बूटी है जो औषधीय गुण से भरपूर है। अश्वगंधा न केवल स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन औषधि है, बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। अश्वगंधा में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं जो बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करते हैं। अश्वगंधा आपकी हेल्थ से लेकर सुंदरता को मेंटेन रखने में भी मददगार होते हैं। अश्वगंधा का सेवन एंटीऑक्सीडेंट की गतिविधि को बढ़ावा देने ,नर्वस सेल फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान और ब्रेन फंक्शंस को बढ़ाने के लिए बेस्ट विकल्प माना जाता है। यह ब्रेन से स्ट्रेस को भी कम करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। आइए जानते हैं अश्वगंधा की खूबियों के बारे में।

ये हैं अश्वगंधा के फायदे

स्किन के लिए फायदेमंद: विशेषज्ञों की मानें तो अश्वगंधा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे को हटाने का काम करता है। यह स्किन में कॉलेजन फाइबर्स बढ़ाता है, जिससे स्किन ग्लोइंग रहती है। यदि आप पिंपल से परेशान हो तो आप अश्वगंधा पाउडर का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 

स्ट्रेस में फायदेमंद: अश्वगंधा में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इसके सेवन से मेंटल स्ट्रेस कम होता है। अश्वगंधा का उपाय तेल के रूप में भी कर सकते हैं। रोज रात को मालिश करने से आपकी बॉडी रिलैक्स फील करती है और स्ट्रेस कम होता है।


सूजन के लिए: अगर किसी कारण से शरीर में सूजन या फिर जलन हो तो अश्वगंधा एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें हीलिंग और कूलिंग इफेक्ट होता है, जो इस स्क्रीन को ठंडक प्रदान करता है और सूजन की समस्या को दूर कर सकता है।

हार्ट के लिए: अश्वगंधा के कई स्वास्थ्य लाभ है जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल और अन्य हिर्दय रोग शामिल हैं यदि आप अपनी डाइट में अश्वगंधा पाउडर को शामिल करते हैं तो दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

Also Read: Beauty Tips: पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अब महंगे क्रीम को नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं, बहुत जल्द मिलेगी बेदाग त्वचा

इन्फेक्शन को रोकने के लिए: अश्वगंधा में कई एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और इंफेक्शन से बचाव करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।