- विज्ञापन -

Latest Posts

Benefits Of Guava Leaf: इन 6 बीमारियों को दूर भगाता है ये मामूली पत्ता, गुण जानकर हो जाएंगे दंग

Benefits Of Guava Leaf: बदलते मौसम के साथ अमरूद बाजारों में सज जाती है। सर्दी के दिनों में सभी को अमरूद का डाइट निश्चित तौर पर लेना चाहिए। इसमें कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। मगर आपको पता है? अमरूद के साथ-साथ इसके पत्तों में भी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अमरूद के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण हैं। इससे लोगों को कई बीमारियों से राहत मिलती है।

अमरूद के साथ-साथ इसके पत्तों का इस्तेमाल भी व्यक्ति को नियमित रूप से करनी चाहिए। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जी हां, अमरूद के छिलके का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर मुंह के छालों को ठीक करने तक किया जाता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं किन परेशानियों से निजात दिलाने में मददगार है अमरूद का छिलका।

1. मुंह के छालों के लिए है रामबाण

अगर आप भी मुंह के छालों से बेहद परेशान हैं तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से अमरूद के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ही समय में आपको मुंह के छालों से राहत मिलेगी। जी हां, अमरूद के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। अमरूद की पत्तियों को चबाने से मुंह के छाले खत्म हो जाते हैं।

2. बालों को बनाएं खूबसूरत

अमरूद के छिलके का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती के लिए भी किया जाता है। इससे बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए आप अमरूद के पत्तों को उबालकर उसके पानी से बालों को धोएं। इससे बालों के जड़ों को मजबूती मिलती है। इसके साथ बालों की खूबसूरती भी बढ़ जाती है।

3. पिंपल्स से पाएं छुटकारा

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। ये बेहद असरदार उपाय है। आपको बता दें, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है। इससे रात भर में ही पिंपल्स गायब हो जाता है। इसके लिए पत्तियों को पीसकर रात में चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इससे पिंपल्स रात भर में गायब हो जाएगा। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

4. ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

ब्लड शुगर मरीजों को नियमित रूप से अमरूद के पत्ते का सेवन करना चाहिए। इसमें कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे शुगर लेवल आसानी से कम हो जाता है। ये शरीर में प्रोटीन ग्लाइकेशन को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत

बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के लिए अमरूद के छिलके का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए। इसमें हाइपरग्लाइसीमिया एक ऐसा तत्व है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने का काम करता है।

6. प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मददगार

प्लेटलेट्स काउंट को नियंत्रण के लिए अमरूद के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ऐसे कई गुण हैं जिससे प्लेटलेट्स को आसानी से कम किया जाता है। डेंगू के मरीजों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल