- विज्ञापन -

Latest Posts

Best Ghee For Health: गाय या भैंस? किसका घी है स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद, जानें डिटेल्स

Best Ghee For Health: भारत में आज भी प्राचीन प्रथाओं को मान्यता दी जाती है। घी का सेवन सभी लोग करते हैं। आज भी किसी को सर्दी, खांसी एवं बुखार की समस्या उत्पन्न होती है तो सबसे पहले दादी एवं नानी के द्वारा दिया गया उपचार घी का ही इस्तेमाल किया जाता है।

आयुर्वेद चिकित्सा में भी घी का होता है इस्तेमाल

आपको बता दें, घी का इस्तेमाल आयुर्वेद चिकित्सा में भी किया जाता है। घी को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। इससे कई सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका फायदा छोटे बच्चों को अधिक होता है। घी को पौष्टिक आहार के रूप में शामिल किया गया है।

आज के युवा घी को करते हैं अवॉइड

आज कल के समय युवा घी को अवॉइड कर देते हैं। उन्हे लगता है कि घी से फैट, मोटापा और कोलेस्ट्रोल जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए घी का सेवन नहीं करना चाहिए। मगर आपको बता दें, किसी भी चीज की अति नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अधिक सेवन से सभी चीजों का विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए किसी भी चीज का सेवन नियमित रूप से ही करना चाहिए। इसलिए घी का सेवन नियमित एवं संतुलित मात्रा में करनी चाहिए। इसका शरीर पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है तो आइए जानते हैं विस्तार से।

गाय या भैंस किसका घी है बेहतर

गाय और भैंस का घी लोग खाना ज्यादा पसंद करते हैं। मगर इन्हें इन दोनों के बीच का अंतर पता ही नहीं चलता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं किन चीजों में कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

गाय के घी में पाए जाते हैं ये तत्व

  • गाय के दूध का घी पीले रंग का होता है।
  • इसमें नो फैट की मात्रा पाई जाती है।
  • इसमें विटामिन, मिनिरल्स और कैल्शियम की भरपुर मात्रा पाई जाती है।
  • गाय के घी में न्यूट्रीशन वैल्यू की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

भैंस के घी में पाए जाते हैं ये तत्व

  • भैंस के दूध के घी का रंग सफेद होता है।
  • इसमें फैट की मात्रा भरपुर पाई जाती है।
  • भैंस के घी में मैग्निशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस की मात्रा पाई जाती है।
  • भैंस के घी में न्यूट्रीशन वैल्यू काफी कम पाई जाती है।

गाय के घी के नियमित सेवन से क्या पड़ता शरीर पर प्रभाव

आपको बता दें, जो लोग गाय के घी का नियमित उन्हे वजह की समस्या को झेलना नहीं पड़ता है। उनका वजन आसानी से कम हो जाता है। ये एक्स्ट्रा फैट को इकट्ठा नहीं होने देता है। इसके अलावा गाय के घी में एंटी एजिंग और भी कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जिससे व्यक्ति कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रहता है। इसके साथ घी एंटी ऑक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स की मात्रा को बढ़ने नहीं देती है। फ्री रेडिकल्स बॉडी को डैमेज करने का काम करता है। घी में कई सारे विटामिन्स की भरपुर मात्रा पाई जाती है। जिसमे विटामिन ए, डी, ई एवं के शामिल है।

भैंस के घी के नियमित सेवन से क्या पड़ता शरीर पर प्रभाव

कमजोर लोगों के लिए भैंस का घी काफी रामबाण है। इससे वजन आसानी से बढ़ जाती है। भैंस का घी हड्डी मजबूत करने के लिए भी काफी बेहतर है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर मेंटेन रहता है। इसके साथ इसमें पोटैशियम, मैग्निशियम और फॉस्फोरस की मात्रा पाई जाती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल