- विज्ञापन -

Latest Posts

Chyawanprash Benefits: सर्दियों में च्यवनप्राश के सेवन से मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम, जानिए सेवन करने का लाभ और सही तरीका

Chyawanprash Benefits: सर्दियों के मौसम में सभी को अपनी इम्यूनिटी बढ़ानी चाहिए क्योंकि इम्युनिटी बढ़ाने से बीमारियां हमारे आसपास भी नहीं आती है। इम्यूनिटी बढ़ाने से बीमार होने का जोखिम कम होता है। प्राचीन आयुर्वेदिक उपचारओं में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है च्यवनप्राश का सेवन। बता दें कि, च्यवनप्राश में कई तरह की जड़ी बूटियां और मसालों का उपयोग किया जाता है। च्यवनप्राश में विटामिन में मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा

च्यवनप्राश की मुख्य सामग्री में से एक है आंवला, आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है इसमें आंवला के अलावा कई हल्दी मसाले और जड़ी बूटियां मिलाई जाती हैं। इन सामग्री में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-म्यूटाजेनिक गुण होते हैं जो बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाते है।

च्यवनप्राश का सेवन करने के लाभ

सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन करने से कई बीमारियों का जोखिम दूर हो जाता है। बता दें कि, च्यवनप्राश के सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम काफी मजबूत हो जाता है। इसके साथ च्यवनप्राश के सेवन से पाचन और कब्ज की दिक्कत भी दूर हो जाती हैं। यह शरीर में उत्पन्न टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

इस तरह से करें च्यवनप्राश का सेवन

च्यवनप्राश शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसका अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हमें इसका सेवन सही तरीके से करना चाहिए। च्यवनप्राश के अधिक सेवन से आपको अपच पेट फूलना पेट में सूजन और पेट में गड़बड़ी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए एडल्ट लोग एक चम्मच दिन में दो बार सुबह शाम गुनगुने दूध या पानी के साथ ले सकते हैं वही बच्चे आधा चम्मच चमनप्राश का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल