- विज्ञापन -

Latest Posts

Dental Care Tips: दांतों के दर्द से हो रहे हैं परेशान, इस उपाय से मिलेगी तुरंत राहत

Dental Care Tips: आजकल के समय में कई सारे लोग गलत खानपान के कारण दांत के दर्द से परेशान रहते हैं। दांत का दर्द बेहद असहनीय होता है। मगर कुछ लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं जो व्यक्ति को भूल से भी नहीं करना चाहिए। इससे व्यक्ति को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिससे आप अपने दांत दर्द की वजह भी जान लेंगे और इससे छुटकारा भी पा सकेंगे।

इन 2 कारणों से होता है दांतों में दर्द

1. कैविटी का होना

आमतौर पर दांत दर्द की समस्या कैविटी के कारण ही होती है। जब दांत सड़ने लगता है तो आस पास के टिश्यू और नसों में जलन उत्पन्न होने लगती है। अगर इसका इलाज समय पर न करवाया जाए तो ये खतरनाक हो सकता है। इसका इन्फेक्शन व्यक्ति के पूरे शरीर में फैल सकता है।

2. गम डिजीज बन सकता कारण

कई बार लोगों को दांत में दर्द करता है लेकिन लोग घरेलू उपाय करके दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं। मगर व्यक्ति को ऐसा गलती से भी नहीं करनी चाहिए। इससे पूरे मुंह में गम डिजीज फैल जाता है। इससे दांतों में बहुत दर्द होता है। इस स्थिति में व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डेंटल केयर के लिए अपनाएं ये 3 आसान टिप्स

1. अच्छे से करें ब्रश

कई बार लोग हरबराहट में ब्रश अच्छे से नहीं करते हैं। इससे जर्म्स दांतों में रह ही जाता है। इस स्थिति में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आपको बता दें, व्यक्ति को हमेशा अच्छे से ब्रश करना चाहिए। इससे माउथ इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ-साथ व्यक्ति को प्रतिदिन सोने से पहले भी ब्रश करना चाहिए। इस बात का ध्यान खासतौर पर बच्चों को देना चाहिए। बच्चे दिन भर चिप्स चॉकलेट खाते हैं इससे उनमें कैविटी का खतरा अधिक रहता है। इसलिए बच्चों को रेगुलर अच्छे से ब्रश करना चाहिए।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

2. माउथवॉश का करें इस्तेमाल

हर व्यक्ति को माउथवॉश का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। माउथ वॉश में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे जर्म्स का खतरा पूरी तरह खत्म हो जाता है और व्यक्ति माउथ इन्फेक्शन से भी दूर रहता है।

3. खूब पानी पिएं

हर व्यक्ति को खूब पानी पीने की जरूरत है। हाइड्रेट रहने से माउथ इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ-साथ माउथ के जर्म्स ज्यादा देर तक मुंह में नहीं टिकते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स भी अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल