Diabetes Control: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दोपहर या शाम को भी कर सकते हैं वर्कआउट, बस ध्यान रखें ये बातें

Diabetes Control: आज के समय में डायबिटीज एक कॉमन बीमारी हो गई है। दुनिया के करोड़ों लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। खानपान में बदलाव के साथ-साथ कई ऐसी चीजें हैं जो हमारे लिए खतरा बन जाती है। जब किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर सामान्य से ज्यादा हो जाता है तो शरीर में इंसुलिन की फंक्शनिंग सही तरीके से नहीं होती तो डायबिटीज की बीमारी हो जाती है। अब ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ एक्सरसाइज और मॉर्निंग वॉक करने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन आमतौर पर सुबह के समय लोग वर्कआउट करने में लापरवाही कर जाते हैं।

अभी हालिया स्टडी से खुलासा हुआ है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए दोपहर या शाम के समय भी वर्कआउट करना फायदेमंद साबित होगा। अब कुछ जरूरी बातों का जिक्र किया गया है जिन्हें जाना जरूरी है।

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक स्टडी में खुलासा किया गया कि ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए दोपहर या शाम के समय एक्टिविटी करना फायदेमंद होगा। वर्कआउट करने से इंसुलिन रजिस्टेंस में 25% की कमी आती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में बना रहता है। बता दें कि स्टडी डायबिटोलॉजिया जनरल में पब्लिश की गई। स्टडी के मुताबिक बताया गया कि एक्सरसाइज की टाइमिंग और इन्सुलिन रेजिस्टेंस में बदलाव ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

स्टडी के लिए 3 ग्रुप में डिवाइड किए लोग

इस स्टडी में 45 से 65 साल के करीब 70,000 लोगों को शामिल किया गया और उन्हें तीन ग्रुप में डिवाइड किया गया। पहले ग्रुप वाले लोग सुबह 6:00 से दोपहर 12:00 के बीच एक्साइज करते और दूसरे ग्रुप वाले लोग 12:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच वर्कआउट करते। वहीं तीसरे ग्रुप वाले लोग शाम 6:00 बजे से रात 12:00 बजे के बीच वर्कआउट करते। अब स्टडी में इस बात का पता लगाया गया कि जिन लोगों ने दोपहर के समय एक्सरसाइज की थी उनकी बॉडी में इन्सुलिन रेजिस्टेंस 18% तक कम हो गया। इसके अलावा जिन लोगों ने शाम को एक्साइज कि उनकी बॉडी में इन्सुलिन रेजिस्टेंस में 25% की कमी हुई।

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एक्सरसाइज के समय ध्यान रखें ये बातें

रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि जिन लोगों ने फिजिकल एक्टिविटी की इससे इंसुलिन के अलावा लिवर फैट कंटेंट में भी कमी हुई है। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं और आप एक्साइज कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेने की जरूरत है। अगर एक्सरसाइज के दौरान किसी तरह की परेशानी आती है या ब्लड शुगर बढ़ जाता है तो आपको एक्सरसाइज बंद कर देनी चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे लोगों को क्वालिफाइड एंड स्ट्रक्चर की देखरेख में हीवर्कआउट करना चाहिए। वही अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

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