शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थज्यादा पानी पीने से शरीर में बिगड़ सकता है इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस, जानिए...

ज्यादा पानी पीने से शरीर में बिगड़ सकता है इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस, जानिए Overhydration के 4 साइड इफेक्ट्स

Date:

Related stories

Overhydration: पानी पीने के फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वो कहा जाता है ना किसी भी चीज की अधिकता जीवन में जहर के समान होती है। ऐसे ही अगर हम पानी को भी ज्यादा पिएंगे तो वह हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। पानी पीने के तो कई फायदे हैं जैसे शरीर में जल संतुलन बना रहता है और टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद मिलती है। लेकिन इसको कयदा पिने के भी कई साइड इफेक्ट्स भी है।

किडनी पर पड़ता है असर

ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पिएंगे तो यह हमारे शरीर के लिए जहर भी बन सकता है। शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी पीने से खून की मात्रा बढ़ जाती है और किडनी पर भी असर पड़ता है। इसके साथ दिल पर भी अधिक बोझ पड़ता है और पेट में जलन बनने लग जाती है। जरूरत से ज्यादा पानी पीने से इलेक्ट्रॉल बैलेंस बिगड़ जाता है और शरीर में सोडियम लेवल को कम कर सकता है। जिसके कारण आपको हाइपोनेट्रेमिया की दिक्क्त हो सकती है। हाइपोनेट्रेमिया के लक्षणों में- जी मिचलाना, सिरदर्द होना, दुर्बलता, चिड़चिड़ापन, मांसपेशियों में ऐंठन आदि शामिल हैं।

Also Read: Korean Lemon Tea: कोरियन लड़कियों की तरह चाहिए फिट बॉडी और पतली कमर तो आसानी से बनाएं ये लाजबाव ड्रिंक, फायदे जानकार रह जाएंगे…

ओवरहाइड्रेशन के साइड इफेक्ट्स

इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिसिन ने बताया है कि, एक हेल्थी व्यक्ति को रोजाना लगभग 9 से 13 का पानी पीना चाहिए नहीं तो उसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिसमें हाइपोनेट्रेमिया, मांसपेशियों में ऐंठन, बार-बार पेशाब आना, दस्त। यदि आप ओवरहाइड्रेशन करते है तो इन सभी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा पानी पिने से बॉडी में पोटेशियम के लेवल में कमी आती है जिसको हाइपोकैलिमिया कहा जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाइपोकैलिमिया अक्सर सीधे डाइजेशन सिस्टम को प्रभावित करता है यही वजह है कि उल्टी और दस्त जैसी पेरशानियां पैदा होती हैं।

ये भी पढ़ें: CHOCOLATE IN PERIODS: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और क्रेविंग के साथ ही दर्द से भी दिलाती है राहत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories