Homeहेल्थEating Disorder: कहीं आपको भी तो नहीं है ईटिंग डिसॉर्डर, ऐसे करें...

Eating Disorder: कहीं आपको भी तो नहीं है ईटिंग डिसॉर्डर, ऐसे करें पहचान

Eating Disorder: खाना हर किसी के लिए जरूरी होता है आजकल लोग खाने के काफी शौकीन है। लोग तरह-तरह के खाने खाना पसंद करते हैं। खाना खाने का सबका एक स्टाइल होता है। किसी को बहुत खाना पसंद होता है, जिसे हम फूडी कहते हैं। तो किसी को कम खाना होता है, क्योंकि वह डाइटिंग कर रहा होता है। कोई पूरे दिन खाता है, तो कोई एक समय खाकर ही गुजारा करता है। ऐसे खाने की आदत कई बार बीमारी में तब्दील हो जाती है, जिसे ईटिंग डिसऑर्डर कहा जाता है।

ईटिंग डिसऑर्डर का सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।ज्यादातर लोगों को इस डिसऑर्डर के बारे में पता ही नहीं होता जिस वजह से मानसिक समस्याएं पैदा होने लगती है। इसे मेंटल ईटिंग डिसऑर्डर के नाम से भी जाना जाता है। ईटिंग डिसऑर्डर में नींद ना आना, बालों का झड़ना, थकावट, चक्कर और उल्टी जैसा लक्षण देखे जा सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है ईटिंग डिसऑर्डर और इसके कारण।

Also Read: Travel Tips: भारत के इन 4 खूबसूरत आश्रमों में रहें बिलकुल मुफ्त में, जानें कौन सी जगहें है शामिल

ईटिंग डिसऑर्डर क्या है?


ईटिंग डिसऑर्डर एक साइकोलॉजिकल कंडीशन है जो अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स के कारण होती है। स्टडी के मुताबिक ईटिंग डिसऑर्डर की शुरुआत अधिक खाने मोटापे के कारण कम खाने और प्रॉपर बॉडी शेप पाने की चाहत के चलते होती है। कई मामलों में इससे गंभीर है विशु हो सकते हैं। ईटिंग डिसऑर्डर मानसिक रोगों की एक प्रमुख वजह हो सकती है।

इस दौरान पेशेंट अधिक खाना खाते हैं या पूरी तरह से खाना छोड़ देते हैं। यह समस्या महिलाओं में अधिक देखी जाती है ।कई बार पेशेंट का बॉडी पार्ट इतना कम हो जाता है,कि उसे एनोरेक्सिया नर्वोसा जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ता है।

यह है ईटिंग डिसऑर्डर के प्रकार


एनोरेक्सिया नर्वोसा
बुलिमिया नर्वोसा
बेंज ईटिंग डिसऑर्डर
पिका
रुमिनेशन डिसऑर्डर
अवोईडेंट फूड इंटेक डिसऑर्डर
नाइट ईटिंग सिंड्रोम

ईटिंग डिसऑर्डर के लक्षण


वेट लॉस
दूसरों के सामने खाने से शर्माना
कॉन्स्टीपेशन
अधिक भूख लगना
खाना न खाना
पीरियड्स न होना

ये भी पढ़ें: Tara Sutaria Photos: बोल्ड सिजलिंग अवतार से तारा सुतारिया ने लगाई आग, अर्जुन कपूर ने किया मजेदार कमेंट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -