Homeलाइफ़स्टाइलMonsoon Diet Tips: बरसात के मौसम में फॉलो करें ये डायट टिप्स,...

Monsoon Diet Tips: बरसात के मौसम में फॉलो करें ये डायट टिप्स, नहीं होंगी बीमारियां

Monsoon Diet Tips: खराब लाइफ़स्टाइल बिगड़ती खानपान ने अमूमन सभी को बुरी तरह से प्रभावित किया है। फास्ट फूड और बाहर के खाने की वजह से लोग आज बीमार पड़ रहे हैं। लेकिन हम समझना होगा कि हमे अपने खान पान में बदलाव करने की जरूरत है। आयुर्वेद में सीजन के हिसाब से खाने में परिवर्तन करने की सलाह दी जाती है।

यानी जैसा मौसम वैसा खाना खाना चाहिए। बारिश के मौसम में आपको खान-पान से जुड़ी सावधानियां बरतनी की जरूरत होती है। मानसून में बीमारियां और उनका क्षण तेजी से फैलते हैं ऐसे में आप की लापरवाही पर आपके सेहत पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको बारिश के मौसम में क्या खाना चहिए।जानिए ब्रेकफास्ट लंच डिनर में कौन सी चीज को शामिल करना चाहिए।

ब्रेकफास्ट: बारिश में ताला भुना खाने को मना किया जाता है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आपको ऐसे खाने से बचना चाहिए। नाश्ते में आप हेल्थी फ़ूड के साथ दिन की शुरुआत करें। आप ब्रेकफास्ट में उपमा, इडली, टोस्ट या हल्के तेल में तले पराठे खा सकते हैं। साथ में ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

लंच: बारिश के मौसम में पाचनतंत्र जरा कमज़ोर हो जाता है। खाना पचने में दिक्कत होती है। ऐसे में लंच हेवी नहीं करे। आपको हाई प्रोटीन डाइट या ज्यादा तेल मसालेदार सब्जियां खाने से बचना चहिए। इसकी बजाए मूंग मसूर की दाल, हरी सब्जी, रोटी और सलाद खाएं। आप घर पर बनाएं गए छाछ या लस्सी पी सकते हैं।

डिनर: स्वस्थ रहने के लिए हल्का डिनर करने की सलाह दी जाती है। बरसात में आपको खासतौर से रात में हल्का खाना खाना चाहिए। आप सूप पी सकते सकते हैं। ओट्स और नमकीन दलिया भी खा सकते हैं। इसके अलावा लौकी, तोरई की सब्जी और रोटी खा सकते हैं। खिचड़ी खाना भी बेहद अच्छा रहता है स्वस्थ के लिए।

रात में सोते वक्त 1 ग्लास हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। खाने और दूध में करीब एक से दो घंटे का गैप होना जरूरी है। इसके बाद आप गरम पानी पीकर सोएं। इससे गले की समस्या या इन्फेक्शन दूर हो जाएगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -