Health Benefits Of Mulethi: सर्दी की शुरुआत हो गई है। अब सर्दी खांसी जैसी समस्याओं का फैलना आम बात है। मगर इसके बचाव के लिए व्यक्ति को हर संभव प्रयास करना चाहिए। आपको बता दें, मुलेठी एक ऐसा मसाला है जो सर्दियों के दिनों में बेहद असरदार हो सकता है। इसके सेवन से व्यक्ति को अनगिनत फायदे मिल सकते हैं। क्या आपको पता है? मुलेठी की तासीर गर्म होती है। इससे सर्दियों में होने वाली सभी समस्याओं से राहत मिलती है। मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी औषधि बनाने के लिए किया जाता है। इससे कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं मुलेठी के 6 गुण।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

मुलेठी के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। आपको बता दें, मुलेठी में औषधीय गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण है। इससे व्यक्ति किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ सकता है। इसलिए सर्दियों में मुलेठी की चाय या काढ़ा का सेवन हर व्यक्ति को करनी चाहिए।

2. सर्दी जुकाम से छुटकारा

सर्दी के दिनों में एक्सपर्ट्स भी मुलेठी के सेवन की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण शरीर में किसी भी वायरस को प्रवेश नहीं करने देता है। अगर सर्दी खांसी से परेशान भी हैं तो तुरंत मुलेठी की चाय का सेवन करें। इससे आपको कुछ दिन देर में राहत मिलने लगेगी।

3. पाचन के लिए असरदार है मुलेठी

सर्दी के दिनों में कब्ज और गैस की समस्या आम बात है। कई बार अधिक तेल मसालों वाला भोजन करने से पाचन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति में इससे काबू पाना बेहद जरूरी है। वरना समस्या बढ़ जाती है। इसलिए रोज मुलेठी के काढ़ा का सेवन करना चाहिए। इससे पाचन तंत्र संतुलित होता है। मुलेठी पाचन संबंधित क्रियाओं को संतुलित करने का कार्य करता है।

4. बालों और त्वचा के लिए रामबाण

बालों और त्वचा के लिए मुलेठी बेहद असरदार है। आपको बता दें, इसमें कई सारे ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिससे त्वचा और बालों को पोषण मिलता है। बालों के मजबूती के लिए मुलेठी रामबाण उपाय है।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

5. हड्डियों को बनाता है मजबूत

सर्दी के दिनों में मांसपेशियों एवं जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इससे निजात पाने के लिए मुलेठी की चाय बेहद रामबाण है। आपको बता दें, इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके साथ-साथ सर्दियों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाने के लिए मुलेठी रामबाण है।

6. बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए मुलेठी बेहद फायदेमंद है। बता दें, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का कार्य करता है। इसके अलावा ये एक्स्ट्रा फैट को नहीं जमने देता है। इसलिए एक्सपर्ट्स भी मुलेठी को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

Also Read: Relationship Tips: इन 3 लक्षणों से पहचाने अपना टॉक्सिक रिलेशनशिप, जानें कैसे रिश्ते में…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version