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Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

Health Tips: कई बार इंसान कम उम्र से ही बूढ़ा दिखने लग जाता है। इसका कारण ऑक्सिडेशन है। ये एक रासायनिक प्रोसेस है। ये ऑक्सीजन के साथ केमिकल रिएक्शन करता है। इससे व्यक्ति कम उम्र में ही बूढ़ा दिखता है। ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे रोका नहीं जा सकता है। मगर व्यक्ति के खराब लाइफस्टाइल के कारण ये प्रक्रिया व्यक्ति के शरीर पर दिखने लग जाता है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं ऑक्सिडेशन स्ट्रेस के विषय में।

तो क्या है ये ऑक्सिडेशन स्ट्रेस

शरीर में जब फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ जाती है। फ्री रेडिकल्स के मुक्त कण शरीर के रक्त और अन्य लिक्विड के साथ मिलते हैं। इससे शरीर की अंदरूनी कोशिकाएं डैमेज होने लगती हैं। इसलिए इससे शरीर का बाहरी हिस्सा डैमेज होने लग जाता है। चेहरे पर झुर्रियां आने लग जाती है।

कहां से उत्पन्न होते हैं फ्री रेडिकल्स

ग्रहण करने वाले भोजन से फ्री रेडिकल्स उत्पन्न होते हैं। बता दें, जब शरीर में पाचन की क्रिया होती है। तब हानिकारक गैस और रसायन भी बनने लगते हैं। जो हमारे शरीर से मल, मूत्र, पसीना और गैस आदि के रूप में बाहर आ जाता है। मगर इसमें मौजूद भारी मात्रा में मुक्त कण शरीर के अंदर रक्त में ही प्रभावित हो जाते हैं।

ऑक्सिडेशन स्ट्रेस क्यों है हानिकारक

  • शरीर में ऑक्सिडेशन स्ट्रेस के बढ़ने से व्यक्ति उम्र से पहले बूढ़ा होने लग जाता है। इसके अलावा उसे अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। जैसे: हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हार्ट अटैक, अल्जाइमर, कैंसर एवं प्रजनन क्षमता का कमजोर हो जाना आदि। ये सभी समस्याओं का कारण ऑक्सिडेशन स्ट्रेस हो सकता है।
  • ऑक्सिडेशन स्ट्रेस सबसे ज्यादा मेटाबॉलिज्म सिस्टम को प्रभावित करता है। हालांकि ये समस्या तब उत्पन्न होती है। जब व्यक्ति अनहेल्दी फूड, मैदा से बनी चीजें, स्पाइसी फूड, डीप फ्राई फूड का सेवन अधिक करने लग जाता है।
  • ये लाइफस्टाइल अनहेल्दी के कारण उत्पन्न होता है। इसलिए समय रहते अपने रूटीन को सुधार लें और लेट नाइट जागने की आदत छोड़ दें।
  • प्रदूषण वाली जगहों पर रहना अवॉइड करें। इससे भी ऑक्सिडेशन स्ट्रेस का खतरा मंडराता रहता है

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ऑक्सिडेशन स्ट्रेस को कम करने के उपाय

  • सबसे पहले अपनी रूटीन और डाइट को बैलेंस करें।
  • पूरे दिन में 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करें। हमेशा हाइड्रेटेड रहें। इसके अलावा मौसमी फलों के जूस का सेवन करते रहें।
  • फल और हरी सब्जियों का सेवन नियमित करें।
  • विटामिन ए, सी और ई को अपने डाइट में करें शामिल।
  • प्रयाप्त नींद लेना बहुत है जरूरी। इसके साथ किसी भी प्रकार का लापरवाही न करें।
  • योगा, एक्सरसाइज को अपने रूटीन में करें शामिल।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। DNP NEWS NETWORK इसकी पुष्टि नहीं करता है।

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