- विज्ञापन -

Latest Posts

Health Tips: Disha Patani जैसा स्लिम फिगर चाहते हैं तो इन चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट

Health Tips: आज कल सभी बॉलीवुड स्टार की तरह फिट और स्लिम फिगर चाहते है। जब फिट और स्लिम फिगर की बात आ रही है तो उसमे पहला नाम आता है दिशा पाटनी का। वह एक फिटनेस फ्रिक एक्ट्रेस है उन्हें अक्सर जिम में वर्कआउट करते हुए देखा जाता है। बिगड़ते लाइफस्टाइल के साथ फैटी लीवर एक आम समस्या हो गई है।

बता दें कि, भारत में एक निश्चित आयु वर्ग के लोग ज्यादातर इस फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित है। फैटी लिवर, लिवर से जुड़ी एक सीरियस प्रॉब्लम है इससे लिवर का फंक्शन भी प्रभावित होता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आज हर तीन में से एक इंसान इस बीमारी का सामना कर रहा है। आदि की इश्क बीमारी के कारण लीवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता और कई समस्याएं होने लगती हैं। फैटी लीवर ज्यादातर शराब लाभदायक की वजह से होता है।

सब्जियों का करें सेवन

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको व्हीटग्रास का सेवन करना चाहिए। इसके साथ आप नियमित रूप से सब्जियों का सेवन भी करें। बता दें कि, सब्जियों में इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी लीवर की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। फैटी लीवर में आप ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, नियमित रूप से सब्जियों का सेवन करने से आपका शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता है।

Also Read: Health Tips: ठंड में कमर और कुल्हे के दर्द से हैं परेशान तो इस तरह करें झट से इलाज, मिलेगी तुरंत राहत

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

फैटी लीवर जैसी गंभीर समस्या में आप ब्रोकली के साथ चुकंदर का भी सेवन कर सकते हैं। बता दें कि, चुकंदर भी पोषक तत्व और गुणों से भरपूर है, चुकंदर का सेवन करके आप अपने फैटी लिवर को जल्द ठीक कर सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चुकंदर को उबालकर या उसका जूस बनाकर पी सकते हैं। चुकंदर के साथ आप अखरोट का सेवन भी कर सकते हैं। फैटी लीवर की समस्या से निजात पाने के लिए आप अखरोट खा सकते हैं। बता दें कि, अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फैटी लिवर की बीमारी से लड़ने में कारगर हैं।

फैटी लीवर के लक्षण

फैटी लीवर के लक्षण की बात की जाए तो, इसमें पेट के ऊपरी दाहिने तरफ दर्द होता है। भूख कम लगने लगती है और कुछ लोगों का वजन भी तेजी से गिरने लगता है। आंखों का रंग पीला होने लगता है। पैरों में हल्की सूजन बनी रहती है। इसके साथ रोगी को हर वक्त थकान और कमजोरी का एहसास होता रहता है।

Also Read: ट्रेडिशनल ड्रेस में जन्नत की परी लग रही हैं Pakistani Actress हनिया आमिर, तस्वीरों से नजरें हटाना मुश्किल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल