Homeहेल्थHealth Tips: पेट से जुड़ी इन बीमारियों को ना करें नजरअंदाज, हो...

Health Tips: पेट से जुड़ी इन बीमारियों को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर समस्या

Health Tips: हमारी अधिक शारीरिक समस्याएं पेट से शुरू होती है इसलिए हमें अपने पेट की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। पेट की सेहत से ही हेल्थ का पता लगाया जा सकता है। कई बार पेट दर्द काफी लंबे समय तक रहता हैं। ऐसे में हमें डॉक्टर का परामर्श जरूर लेना चाहिए। हाल ही में एक डॉक्टर ने महिलाओं के पेट दर्द को गंभीर बताया है। उनका कहना है कि अगर महिलाओं को पेट में दाहिनी ओर तेज दर्द हो रहा है तो इसको अनदेखा करना चाहिए। यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है। आइए जानते हैं कि इसका क्या कारण है।

क्रोहन डिजीज

क्रोहन डिजीज लंबे समय तक चलने वाली बीमारी हैं। इस बीमारी में डाइजेस्टिव सिस्टम के आसपास की परत में सूजन आ जाती है। जिसका असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है। अधिकतर मामलों में सूजन छोटी आंत और बड़ी आंत में आती है। इस बीमारी में दस्त, वजन कम होना, रुक रुक कर पेट दर्द और खाने संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। यह अल्सर का कारण भी बनता है, जिस कारण पेट में दर्द बन जाता है।

एक्टोपिक प्रेगनेंसी

एक्टोपिक प्रेगनेंसी वह होती है जिसमें पेट के निचले हिस्से में जमी कैविटी या फिर अन्य कारण से एग्स गर्भाशय में पहुंचने से पहले ही फैलोपियन ट्यूब में विकसित होने लगते हैं। उस स्थिति को एक्टोपिक प्रेगनेंसी कहा जाता है। इस प्रेगनेंसी को पहचाना काफी जरूरी है क्योंकि इसके कारण खून की कमी हो जाती है। साथ ही त्वचा भी पीली होने लगती है।

एपेंडिसाइटिस

एपेंडिक्स की सूजन को एपेंडिसाइटिस कहा जाता है। इस दौरान पेट में तेज दर्द होता है कि वह सानिया हो जाता है। इसमें नाभि के पास तेज दर्द महसूस होता है और इसके लक्षणों के आधार पर इसको पहचाना जाता है। पेट में एक निश्चित जगह पर बार-बार दर्द होना, आंतों में इन्फेक्शन, कब्ज पेट में पलने वाले खराब बैक्टीरिया इस बीमारी का कारण बन जाते हैं।

यह भी पढ़े : Plastic surgery: प्लास्टिक सर्जरी फिल्मी सितारों को कब पड़ती है भारी?, जानकर क्यो रिस्क लेते हैं स्टार्स?

इस तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद जरूरी है। समस्या का पता लगाने के लिए मेडिकल टेस्ट की जरूरत होती है। इसलिए समय रहते इन गंभीर बीमारियों को नजरअंदाज ना करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -