Homeहेल्थHealth Tips: Migraine की समस्या से ग्रस्त लोगो के लिए खुसखबरी, नई...

Health Tips: Migraine की समस्या से ग्रस्त लोगो के लिए खुसखबरी, नई दवा हुई ईजाद

Migraine से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। पहली बार एक ऐसी दवा ईजाद की गई है जिससे माइग्रेन की रोकथाम की जा सकेगी। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस दवा को स्वीकृति भी दे दी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस नई दवा की मदद से Migraine से पीड़ित मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज किया जा सकेगा। दरअसल, माइग्रेन से पीड़ित मरीजों को बेहद गंभीर सिरदर्द होता है।

मासिक इंजेक्शन है यह नई दवा
Amgen और Novartis द्वारा ईजाद की गई इस नई दवा का नाम एमोविग (aimovig) है। यह एक मासिक इंजेक्शन है जो एक डिवाइस के साथ आता है जो देखने में इंसुलिन पेन जैसा होता है। इस दवा की सालाना कीमत 6 हजार 900 डॉलर यानी करीब 4 लाख 70 हजार रुपये है जबकि मासिक कीमत 575 डॉलर यानी करीब 40 हजार रुपये महीना है।

पुरानी दवाओं के हैं कई साइड इफेक्ट
मौजूदा समय में Migraine के इलाज के लिए जो दवा मौजूद है वह असलियत में एपिलेप्सी और झुर्रियां कम करने के लिए विकसित की गईं थीं और माइग्रेन के मरीज इन दवाओं को इसलिए नहीं लेते क्योंकि इनसे उन्हें बहुत ज्यादा फायदा नहीं होता और साथ ही इन दवाओं के गंभीर साइड इफेक्ट भी हैं।

Migraine से पीड़ित मरीजों के लिए राहत
ऐरीजोना के मेयो क्लिनिक के न्यूरॉल्जिस्ट और माइग्रेन स्पेशलिस्ट डॉ अमाल स्टार्लिंग कहते हैं, ‘इस दवा का बड़े पैमाने पर असर होगा। मेरे मरीजों के साथ ही दूसरे न्यूरॉल्जिस्ट जो माइग्रेन से पीड़ित मरीजों का इलाज कर रहे हैं, उन सबके लिए यह एक बेहतरीन समय है।’

यह भी पढ़े: Side Effects Of Protein Shake: ज्यादा प्रोटीन शेक के सेवन से बढ़ जाता है जान को खतरा

माइग्रेन अटैक को कम करेगी नई दवा
दुनिया भर में लाखों लोग हैं जो बेहद गंभीर Migraine से जूझ रहे हैं और अक्सर उनका दर्द इतना बढ़ जाता है कि वे खुद को निःशक्त और निराश महसूस करने लगते हैं। ये दवाएं सभी तरह के माइग्रेन अटैक से नहीं बचा सकतीं लेकिन माइग्रेन के अटैक को कम कर सकती हैं और उनकी फ्रिक्वेंसी भी 50 प्रतिशत तक कम हो सकती है। दुनियाभर में हर 7 में से 1 व्यक्ति Migraine से पीड़ित है। इनमें अकेले अमेरिका में 3 करोड़ 70 लाख लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -