Latest Posts

Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Health Tips: एक समय था जब याददाश्त उन लोगों की कमजोर होती थी, जिनकी उम्र काफी बढ़ने लगती थी। लेकिन आज के समय में हर उम्र और वर्ग का व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो ये और भी बड़ी समस्या बन सकती है। अगर आप भी बार-बार चीजों को रखकर भूल जाते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे सामान्य लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें, याददाश्त कमजोर होने के कई सारे कारण हो सकते हैं। विटामिन बी-12 की कमी, नींद की समस्या, शराब या नशीली दवाओं का उपयोग, कैंसर उपचार जैसे किमोथेरेपी या रेडिएशन, सिर की चोट लगना भी इसके कारण हो सकते हैं। इसके साथ ही इन कारणों में भोजन की कमी से लेकर तनाव तक है।

याददाश्त कमजोर होने के लक्षण

चीजों को रखकर भूल जाना।
बात करते-करते कहीं खो जाना।
किसी को पहचाने में परेशानी होना।
रास्तों में खो जाना।
पुरानी बातें भूलना

याददाश्त को कैसे करें ठीक

अच्छा भोजन

कमजोर याददाश्त को मजबूत करने का एक सबसे आसान तरीका ये है कि, आज अच्छा भोजन खा सकते हैं। शरीर मे विटामिन की कमी से इस तरह की परेशानी सामने आती है।

Also Read: Beauty Tips: पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अब महंगे क्रीम को नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं, बहुत जल्द मिलेगी बेदाग त्वचा

पूरी नींद लेना

अगर आप पूरी नींद सोएंगे तो आपको भूलने की समस्या कुछ हद तक कम हो जाएगी। इसके साथ ही आपका तनाव भी घटेगा।

रोजाना व्यायाम करना

भूलने की बीमारी में काफी हद तक व्यायाम काम करता है। अगर आप अपने आपको दीमागी रूप में बहुत उलझा हुआ पा रहे हैं तो आप हर रोज व्यायाम कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

Also Read: Swapna Shastra: क्या आपको भी सपने में दिखता है कौआ, जानें क्या है इसका अर्थ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Exit mobile version