- विज्ञापन -

Latest Posts

Health Tips: सर्दियों में घी को अपनी डाइट में करे शामिल, कब्ज के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Health Tips: अपने भोजन में घी का इस्तेमाल करने से ना आप शारीरिक रूप से मजबूत होंगे बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। बता दें कि, कुछ लोगों का मानना है कि घी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। सर्दियों में घी खाने से मौसमी बीमारी दूर रहते हैं इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल दोनों तरह के गुण पाए जाते हैं जो खांसी और जुकाम को ठीक करने में मदद करते हैं। बता दें कि, आयुर्वेद में घी ठंड के मौसम के लिए वरदान माना गया है।‌ घी खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसका अपना एक खास स्वाद भी है जो किसी भी भोजन को स्वादिष्ट बनाता है।

डाइजेशन की समस्या दूर

रोटियों में या फिर सब्जियों में घी डालकर खाने से आपकी आतं हेल्दी बनी रहती है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे आपके डाइजेशन की समस्या दूर हो जाती है। आप एक चम्मच घी रोजाना खा सकते हैं इससे आपकी कब्ज की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Also Read: Winter Soups: सर्दियों के शादी मेन्यू में इन स्पेशल सूप को जरूर करें ऐड, स्वाद के साथ स्वास्थ्य में भी है कारगर

मौसमी बीमारियों से बचाव

इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल दोनों तरह के गुणों के कारण सर्दियों में खांसी और जुखाम की समस्या दूर हो जाती है। घी के इस्तेमाल से आप सर्दियों की मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे। शुद्ध गाय के घी की कुछ गर्म बूंदों को नाक में डालने से सर्दी-खांसी में तुरंत राहत मिल सकती है।

स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम

स्वास्थ को सही करने के साथ घी आपके स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम भी करता है। घी आपके चेहरे पर एक बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में काम करेगा। बता दें कि, त्वचा में घी लगाने से आपकी स्किन कोमल और मुलायम बनी रहती है। इसके साथ यह ड्राई स्कैल्प और बालों को भी मॉइस्चराइज करने में कारगर है।

Also Read: Chukandar Khane Ke Nuksan: इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक और नुकसानदायक है चुकंदर, आज ही हो जाएं सावधान!

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल