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Health Tips: चावल खाने के साइड इफेक्ट्स जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, एक बार आप भी देखें

Health Tips: भारत में भोजन की जान चावल है। यहां पर जब तक भोजन में चावल न खाया जाए तब तक लोगों की भूंख ही नहीं मिटती है। मगर कई बार चावल का अधिक भोजन करना व्यक्ति पर भारी पड़ जाता है। इसलिए कहते हैं हर चीज का अति होना अच्छा नहीं होता है।

आपको बता दें, चावल का भी शरीर पर का बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अधिक सेवन से कई सारी बीमारियों का खतरा मंडराता रहता है। इसलिए चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। वरना ये भारी पड़ सकता है।

क्या सही में चावल शरीर के लिए है हानिकारक

चावल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। वहीं 100 ग्राम चावल में 0.4 ग्राम फैट भी पायी जाती है। इसके अलावा 123 कैलरी, 2.9 ग्राम प्रोटीन और 30 ग्राम कार्ब्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसके अधिक सेवन से कई सारी गंभीर समस्यायें उत्पन्न हो सकती है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

पेट फूलने की समस्या

आपको बता दें, चावल के अधिक सेवन से पेट फूलने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके लिए एक प्रॉपर डाइट बनाना बहुत जरूरी है। कोई भी व्यक्ति लंबे समय तक अधिक चावल का सेवन जारी रखता है तो उसे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें पेट में जलन, सीने में जलन, पेट फूलने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

वजन बढ़ने की समस्या

चावल के अधिक सेवन से वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। धीरे-धीरे वजन बढ़ने लग जाता है। शुरुआत के दिनों में व्यक्ति को इस चीज की जानकारी नहीं होती है। मगर एक समय के बाद वजन पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है।

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टाइप टू डायबिटीज का खतरा

टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए चावल का सीमित मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है। बता दें, सफेद चावल में जीआई स्तर की मात्रा 64 है। ये धीरे-धीरे व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इससे व्यक्ति में टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा बढ़ने लग जाता है। वहीं बात करें ब्राउन राइस की तो इसमें जीआई की मात्रा 55 है। इसलिए डॉक्टरों द्वारा ब्लड शुगर के मरीज को ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है।

किस मात्रा में करें सेवन

‘अति सर्वत्र वर्जयेत्’ इस श्लोक में इस विषय का निष्कर्ष छिपा हुआ है। कहते हैं अति हमेशा खराब होता है। इसलिए चावल का सेवन सीमित मात्रा में डाइट के हिसाब से ही करना चाहिए। वरना भारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है कि, चावल का सेवन डाइट के हिसाब से सीमित मात्रा में करें। इससे आपको भरपूर पोषण मिलेगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। DNP NEWS NETWORK इसकी पुष्टि नहीं करता है।

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