- विज्ञापन -

Latest Posts

Winter Health Tips: सर्दियों में पुरुषों को करना पड़ता है इन समस्याओं का सामना, हो जाए सावधान

Winter Health Tips: तापमान में गिरावट के साथ दिन -प्रतिदिन ठंड बढ़ती जा रही है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में कई तरह की परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। इसमें कुछ ऐसी परेशानियां है जिसका खसरा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आता है। सर्दियों में बीमारी के खतरे को कम करने के लिए अच्छे खान-पान के साथ एक बेहतर लाइफस्टाइल भी जरूरी है। अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए आपको धूम्रपान जैसी बुरी आदतें छोड़नी होंगी और अपने शरीर का नियमित रूप से चेकअप कराना होगा।

बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

बता दें कि सर्दियों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों में ठंड के कारण हमारे शरीर की नसें सिकुड़ने लग जाती हैं। जिसकी वजह से हमारा खून ठीक तरह से फ्लो नहीं हो पाता है। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए फलों और सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए तथा धूम्रपान जैसी बुरी आदतें तुरंत छोड़नी चाहिए।

Also Read: Aleo Vera Drink: सर्दियों में होने वाली हर समस्या के लिए रामबाण है एलोवेरा जूस, फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे सेवन

कैस्ट्रॉल लेवल का अधिक बढ़ना

सर्दियों के मौसम में सभी का कैस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है परंतु महिलाओं की तुलना में पुरुषों का कैस्ट्रॉल लेवल अधिक बढ़ता है। जिससे हार्ट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि नियमित रूप से अपना कैस्ट्रॉल लेवल की जांच कराएं।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

कैस्ट्रॉल लेवल के साथ सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी आम है। सर्दियों में अक्सर हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना होती है। सर्दियों में हमारे शरीर की नसे के सिकुड़ने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता और हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

डायबिटीज का खतरा

सर्दियों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी अधिक हो जाता है। बता दें कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। पेट में चर्बी और लाइफस्टाइल की वजह से इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

Also Read: Rajasthan News: Rahul Gandhi को पहनाई जाएगी लहसुन की माला, इस वजह से Congress से खफा हैं किसान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल